Army

सेना के जवानों की जिन्दगी पर बन रही हैं ये 8 हिंदी फिल्में, 2018 में होंगी रिलीज

सेना की पृष्ठभूमि पर फिल्मों के निर्माण का सिलसिला काफी पुराना है। देशभक्ति का भाव जगाने वाली ऐसी फिल्मों को दर्शक पसंद भी खूब करते हैं। चाहे वह भारत-चीन युद्ध पर बनी हकीकत हो या फिर भारत-पाकिस्तान युद्ध पर बनी बॉर्डर। भारतीय सेना के पराक्रम को दर्शाने वाली कुछ फिल्में नए साल में दर्शकों के सामने होंगी। आइये जानते हैं आखिर कौन सी होंगी ये फ़िल्में:





‘ऑपरेशन ख़ुकरी’: ऐतहासिक और खतरनाक मिशन पर आधारित फिल्म 

सेना के ऑपरेशन खुकरी पर आधारित ये फिल्म शाहरुख़ खान के प्रोडेक्शन में बन रही है। हालंकि इसका नाम तय होना अभी बाकी है। लेकिन जहां तक इसकी कहानी की बात है तो ये भारतीय थल सेना और वायुसेना का एक ऐतिहासिक और बड़ा ऑपरेशन था। साल 2000 में 13-15 जुलाई को पश्चिमी अफ्रीका में सियेरा लियोन के जंगलों में सेना व वायुसेना ने मिलकर ‘ऑपरेशन ख़ुकरी’ को अंजाम दिया।  इस मिशन पर आधारित फिल्म में शाहरुख़ इंडियन एयरफोर्स के फ्लाइंग अफसर  की भूमिका में नजर आएंगे।

‘ऑपरेशन ख़ुकरी’ एक बड़े बजट की फिल्म होगी और इस फिल्म की स्क्रिप्ट गिरीश कोहली ने लिखी है। इस कहानी को जानने के लिए वह 1999 के कारगिल हीरो कर्नल कुशाल ठाकुर से भी मंडी, हिमाचल में उनके घर जाकर मिले। जिन्होंने ऑपरेशन ख़ुकरी के दौरान 18 ग्रेनेडियर्स और एयर फोर्स का नेतृत्व किया था। कई अन्य सैन्य अधिकारी भी इस मिशन का अहम हिस्सा थे। आधिकारिक घोषणा होनी बाकी है।

Comments

Most Popular

To Top