Air Force

भारत की तीनों सेनाओं ने ऐसे किया योग दिवस पर ‘योग’

भारतीय-सेनाएं

नई दिल्ली। करीब 150 देशों में आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के तहत भारत की तीनों सेनाओं ने भी योग किया। इस मौके पर देश भर में करीब 5 हजार से भी ज्यादा कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।





अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मुम्बई में वेस्टर्न नेवल कमांड के फ्लैग आफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल गिरीश लूथरा करते हुए

भारतीय थल सेना

योग करते भारतीय थल सेना के जवान

INS विक्रमादित्य पर योग करते नौसैनिक

भारतीय-नौसेना

नौसेना ने विमानवाहक पोत INS विक्रमादित्य पर किया योगाभ्यास

इस अवसर पर भारतीय नौसेना ने विमानवाहक पोत INS विक्रमादित्य पर भव्य आयोजन के साथ योग किया, कहा जाए तो तीनों सेनाओं का योग अभ्यास देखने योग्य रहा। तो वहीं लद्दाख में जवानों ने -25 डिग्री तापमान में बर्फ के बीच योगासन किया।

‘योग सेनाओं के लिए जरूरी’

दिल्ली में नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा भी अपने नौसैनिकों के साथ योग करने पहुंचे। इस मौके पर नौसेना प्रमुख ने मीडिया से बातचीत की। नेवी चीफ ने कहा कि योग सेनाओं के लिए बहुत जरूरी है।

नेवी-चीफ-सुनील-लांबा

नेवी चीफ सुनील लांबा ने योग को सेनाओं के लिए बहुत बताया

उन्होंने कहा कि शारीरिक और मानसिक तौर पर फिट रहने के लिए योग जरूरी है। योग हमारे पाठ्यक्रम का हिस्सा है।उन्होंने बताया कि नौसेना के सारे स्टेशन में अब हर रोज योग होता है। मैं खुद रोज योग नहीं कर पाता हूं लेकिन कभी-कभी कर लेता हूं। उन्होंने कहा कि मैं जानता हूं कि योग बहुत जरूरी है। जहाज में जगह कम होती है इसलिए वहां ज्यादा एक्टिविटी नहीं कर सकते। ऐसे में योग आपको फिट रखने में मदद करता है।

योग से जुड़े दुनिया के करोड़ों लोग

बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अबु धाबी में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए यूएई के शहजादे शेख नयान ने कहा कि पूरी दुनिया के लिए योग भारत की ओर से एक उपहार है। इस तरह से दुनिया के अन्य देशों में भी योग दिवस पर खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें लाखों लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

दिल्ली में एयरफोर्स बेस पर वायुसेना प्रमुख का योगासन

बीएस धनुआ

दिल्ली में एयरचीफ मार्शल बीएस धनोआ ने भी किया योग

तीसरे अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने दिल्ली के रेस कोर्स एयरफोर्स बेस पर योग अभ्यास किया।

लेह-में-एयरफोर्स

लेह की बुलंद पहाड़ियों के बीच योग करते वायुसेना के जवान

दूसरी तरफ भारतीय वायुसेना के जवानों ने लेह में पहाड़ की चोटियों पर योग का आनंद लिया।

Comments

Most Popular

To Top