Air Force

भारत ने गिफ्ट में दिया था हेलिकॉप्टर, मालदीव अब कह रहा है वापस ले जाओ

ध्रुव हेलिकॉप्टर
नौसेना का ध्रुव हेलिकॉप्टर (प्रतीकात्मक)

माले। भारत और मालदीव के बीच दूरियां बढ़ती जा रही है। हालात यहां तक बिगड़ चुके हैं कि मालदीव ने भारत सरकार की ओर से गिफ्ट में मिले दो नौसेना हेलिकॉप्टरों में से एक को वापस ले जाने के लिए कहा है। एक अखबार ने आधिकारिक सूत्रों का हवाला देते हुए लिखा कि भारतीय ऑफिसर्स अब्दुल्ला यामीन सरकार से बात कर रहे हैं पर मालदीव सरकार के सूत्रों से जानकारी मिली है कि मालदीव भारत से डॉर्नियर मैरिटाइम सर्विलांस एयरक्राफ्ट चाहता है।





जिस हेलिकॉप्टर को मालदीव लौटाना चाहता है वह अट्टू द्वीप पर ऑपरेट करता है। बता दें कि मालदीव की इस मांग पर सवाल इस लिए खड़े हो रहे हैं क्योंकि रविवार को पाकिस्तान के सेना प्रमुख कमर बाजवा ने मालदीव का दौरा किया है।

मालदीव लामू द्वीप ऑपरेट कर रहे दूसरे भारतीय हेलिकॉप्टर को भी वापस करने के बारे में सोच रहा है। लामू द्वीप एक संवेदनशील क्षेत्र हैं जिसके बारे में कहा जा रहा है कि यहां चीन एक बंदरगाह बना रहा है।

भारत ने चीन के मद्देनजर मालदीव में काफी निवेश किया है। मालूम हो कि भारत कई वर्षों से मालदीव को सैन्य मदद पहुंचा रहा है। भारत ने मालदीव को ध्रुव हेलिकॉप्टर गिफ्ट करने के साथ ही 6 पायलट और दर्जनों ग्राउंड स्टाफ भी दिया है। इसके अलावा 10 कोस्टल सर्विलांस रेडार सिस्टम विकसित करने में भारत मालदीव को सहयोग कर रहा है।

Comments

Most Popular

To Top