DEFENCE

वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं को बचाने में शहीद CRPF जवान को प्रधानमंत्री पुलिस पदक

हेड कांस्टेबल हरविन्द्र सिंह

नई दिल्ली। वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए आए श्रद्धालुओं को बचाने में शहीद हुए केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के जवान हरविन्द्र सिंह प्रधानमंत्री पुलिस पदक से सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है।





जम्मू-कश्मीर में CRPF की छठी बटालियन के हेड कांस्टेबल हरविन्द्र सिंह 24 अगस्त 2016 को वैष्णो देवी मंदिर के गेट नंबर तीन पर तैनात थे। वहां वह श्रद्धालुओं की सुरक्षा जांच कर रहे थे। उस दिन मंदिर परिसर में सुबह से ही जोरदार बारिश हो रही थी। लिहाजा दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या कम थी।

दोपहर के समय उसी गेट के पास दर्शनार्थियों की एक बड़ी टोली जिसमें बुजुर्ग महिलाएं और बच्चे शामिल थे, सुरक्षा जांच के लिए उनके पास पहुंचे। सुरक्षा जांच के बाद उस टोली को जैसे ही भीतर भेजा तभी उन्हें ऊपर लगे टिन शेड पर पत्थरों के गिरने की आवाज सुनाई दी। हेड कांस्टेबल हरविन्द्र सिंह ने देखा कि एक बड़ी सी चट्टान लुढ़कते हुए चली आ रही है। श्रद्धालुओं को बचाने के लिए वह लोहे की ग्रिल से घिरे रास्ते में घुस गए और श्रद्धालुओं को बाहर निकालने लगे। तभी वही चट्टान उनके ऊपर आकर गिर पड़ी। वह चट्टान इतनी भारी-भरकम थी कि कई लोग मिलकर भी उसे हटा नहीं पाए। तकरीबन डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद चट्टान को तोड़ा गया और उनके पार्थिव शरीर का बाहर निकाला जा सका।

CRPF के मुताबिक शहीद हेड कांस्टेबल हरविन्द्र सिंह पंजाब के होशियारपुर जिले के गलिया गांव के निवासी थे। एक वेबसाइट के मुताबिक प्रधानमंत्री पुलिस मेडल मिलने पर शहीद के परिजनों ने हर्ष जताया है। उनकी पत्नी ने बताया कि दोपहर करीब बारह बजे CRPF मुख्यालय से उनके शहीद पति को मिलने वाले सम्मान के बारे में बताया गया। और सूचना दी गई है कि प्रधानमंत्री की ओर से उनके पति को जीवन रक्षा के लिए पुलिस मेडल प्रदान किया जायेगा।

Comments

Most Popular

To Top