Forces

चित्रकथा के जरिए जन-जन तक पहुंचेगी बहादुर जवानों की शौर्य गाथा

बहादुर जवानों की शौर्य गाथा
नई दिल्ली। अर्द्धसैनिक बलों के बहादुर सैनिकों के साहसिक कारनामों के बारे में जनता को अवगत कराने के लिए केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने एक अनूठी पहल की है। इस पहल के तहत कर्तयव्य पालन के दौरान शहीद हुए अर्द्धसैनिक बलों के जवानों की वीरगाथा अब चित्र कथा (असर चित्र कथा शैली) के जरिए जन-जन तक पहुंचाई जाएगी। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार गृह मंत्रालय ने केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), सीमा सुरक्षा बल (BSF), भारत तिबब्त सीमा पुलिस (ITBP), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल(CISF), राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड(NSG) और असम राइफल्स के शौर्य पदक विजेता सैनिकों की कहानियों से जुड़े तथ्यो का संकलन करने का काम शुरू कर दिया गया है।
बहादुर जवानों की शौर्य गाथा
इन कॉमिक्स का प्रकाशन कारोबारी घरानों के साथ मिलकर किया जाएगा। अमर चित्र कथा शैली की तरह इस सीरीज में बहादुर जवानों के शुरूआती जीवन, सुरक्षा बलों में उनके कार्य और आंतकियों से मुकाबला करते हुए उनके शौर्य के किस्सों का वर्णन रोचक शैली में किया जायेगा।
गृह मंत्रालय शहीद जवानों की एक वीडियो सीरीज भी तैयार करवा रहा है। इस सीरीज को सोशल मीडिया साइट पर अपलोड किया जाएगा। केन्द्रीय गृहमंत्री अगले महीने 28 जनवरी को शौर्य गाथा सीरीज का विमोचन कर सकते हैं। इसी कार्यक्रम में वीडियो सीरीज का शुभारंभ भी हो सकता है।





Comments

Most Popular

To Top