Army

स्पेशल रिपर्ट: अमेरिका औऱ रूस के कमांडो भारत में, साझा अभ्यास शुरू

साझा अभ्यास

नई दिल्ली।  भारतीय थलसेना ने जहां रूस के साथ साझा अभ्यास इन्द्र-18  बबीना में शुरू किया  वहीं राजस्थान के  महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में अमेरिकी स्पेशल फोर्सेज के साथ वज्र प्रहार- 18 अभ्यास की शुरुआत  की। रूस और अमेरिका के साथ इस तरह का साझा सैन्य अभ्यास  भारत में ही एक ही दिन शुरु होना भारत के दोनों देशों के साथ गहरे सामरिक रिश्तों का परिचायक है।





भारत और रूस का साझा थलसैनिक अभ्यास इन्द्र- 18  बबीना थलसैनिक अड्डे पर 19  नवम्बर से शुरु हुआ।  11  दिनों तक चलने वाले इस साझा थलसैनिक अभ्यास के मौके पर दोनों देशों की भागीदारी सैन्य टुक़डि़यों के साथ दोनों देशों के आला सैन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

 महाजन फायरिंग रेंज पर अमेरिकी प्रशांत कमांड का एक अफसर औऱ दस अन्य कमांडो  भारतीय स्पेशल फोर्सेज के साथ यह अभ्यास कर रहें हैं। भारत और अमेरिकी स्पेशल फोर्सेज के साथ वज्र- प्रहार अभ्यास 12  दिनों तक चलेगा। यह अभ्यास अर्द्ध रेगिस्तानी और ग्रामीण इलाकों की पृष्ठभूमि में होगा। दोनों देशों के स्पेशल फोर्सेज बंधकों को छुडाने , रेगिस्तानी इलाके में टिकने और मेडिकल और कम्बैट फायरिंग आदि का साझा अभ्यास करेंगे। इस साझा ट्रेनिंग के बाद दोनों देशों के कमांडो  तीन दिनों का आउटडोर अभ्यास करेंगे और इस दौरान अपनी सर्वेश्रेष्ठ प्रथाओं को सत्यापित करेंगे। अभ्यास के पहले दिन 19  नवम्बर को ट्रेनिंग इलाके का दौरा किया और अपने पर्सनल वेपंस के बारे में एक दूसरे को जानकारी दी।

इन्द्र -18  के  उद्घाटन समारोह के मौके पर आर्मी एविशन के हेलीकाप्टरों ने दोनों देशों के ध्वज के साथ उड़ान भरीं। उद्घाटन समारोह के बाद दोनों देशों के थलसैनिक एक दूसरे से मिले और एक दूसरे की सेनाओं के बारे में जानकारी हासिल की।

यहां थलसेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि रूस के साथ  साझा अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र के शांतिरक्षक अभियानों के दौरान एक दूसरे के साथ तालमेल से काम करने के इरादे से एक दूसरे की सैन्य प्रक्रियाओं को समझना है। इस दौरान दोनों सेनाएं साझा तौर पर योजनाबद्ध तरीके से प्रतिविद्रोही कार्रवाई के दौरान अर्द्ध शहरी माहौल में सैन्य  अभियानों का संचालन करेगी।

 भारत और रूस के बीच  गहरी  सामरिक साझेदारी  के मद्देनजर इन्द्र-18  सैन्य अभ्यासों की अहमियत बढ़ गई है।

Comments

Most Popular

To Top