Army

स्पेशल रिपोर्ट: चार दिवसीय भारत दौरे पर आएंगे नेपाल आर्मी चीफ

नेपाल के थलसेना प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा

नई दिल्ली। नेपाल के थलसेना प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा को भारतीय सेना के मानद जनरल की उपाधि य़हां प्रदान की जाएगी। जनरल थापा को ‘जनरल आफ द इंडियन आर्मी के आनररी’ रैंक से सम्मानित करने की जानकारी देते हुए यहां थलसेना के प्रवक्ता ने बताया कि जनरल थापा 12 से 15 जनवरी तक के भारत दौरे पर आ रहे हैं।





नेपाली थलसेना की कमांड सम्भालने के बाद अपने पहले विदेश दौरे पर जनरल थापा भारत के दौरे पर आ रहे हैं। दोनों सेनाओं में दशकों पुरानी परम्परा है कि एक दूसरे के सेना प्रमुखों को अपनी सेना के मानद जनरल की उपाधि से सम्मानित करते हैं।

उन्हें यह सम्मान राष्ट्रपति भवन के दरबार हाल में 12 जनवरी को प्रदान किया जाएगा। भारत दौरे में वह भारतीय थलसेना प्रमुख के अलावा अन्य आला सैन्य अधिकारियों से मिलेंगे। वह जयपुर और लखनऊ स्थित विभिन्न थलसैनिक केन्द्रों का भी दौरा करेंगे।

जनरल थापा के भारत दौरे के बारे में प्रवक्ता ने बताया कि यह दौरा भारत और नेपाल के बीच दीर्घकालीन सैन्य सम्बन्धों की वजह से हो रहा है। यह दौरा दोनों देशों की थलसेनाओं के बीच गहरे सम्बन्धों का प्रतीक है । यह दौरा दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को और गहरा करने में सहायक होगा।

Comments

Most Popular

To Top