Forces

Special Report: नौसेना को मिलेंगे 3 नये टोही स्क्वाड्रन

नेवल एयर स्क्वाड्रन
प्रतीकात्मक फोटो

नई  दिल्ली। भारतीय नौसेना को गुजरात और तमिलनाडू में तीन नये नेवल एयर स्क्वाड्रन स्थापित करने की मंजूरी भारत सरकार ने दी है। नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन डी के शर्मा ने यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि इसके अलावा केन्द्र सरकार ने केरल और अंडमान में मौजूदा डार्नियर सर्वेलेंस  स्क्वाड्रन के लिये अतिरिक्त स्टाफ नियुक्त करने की भी मंजूरी दी है।





प्रवक्ता ने बताया कि  हिदुंस्तान एरोनाटिक्स लि. के साथ 12 डार्नियर विमान सप्लाई करने का सौदा  29 दिसम्बर, 2016 को  किया गया था। इसकी डिलीवरी जनवरी, 2019 से होनी थी। हिंदुस्तान एरोनाटिक्स लि.  के लिये  स्वदेशी निर्मित डार्नियर- 228 विमान सप्लाई करने का यह बड़ा सौदा दिया गया था।

नये सौदे के तहत जो डार्नियर- 228 विमान सप्लाई किये जाएंगे उनमें अत्याधुनिक सेंसर, उपकरण, ग्लास कॉकपिट, एडवांस्ड सर्वेलांस रेडार, इलेक्ट्रानिक खुफिया , आप्टिकल सेंसर और नेटवर्किंग उपकरण लगे होंगे। नये उपकरणों से डार्नियर- 228 विमान को सागर में मौजूद हर तरह की हलचल का पता चल सकेगा। इससे आतंकवादी तत्वों पर बेहतर नजर रखी जा सकेगी। इससे समुद्र की ओऱ से पैदा होने वाले खतरों से निबटा जा सकेगा। इन नये स्क्वाड्रनों की बदौलत भारतीय नौसेना की सात हजार किलोमीटर लम्बे समुद्र तट पर चौकसी रखने की क्षमता में भारी इजाफा होगा।

Comments

Most Popular

To Top