Forces

स्पेशल रिपोर्ट: भारतीय नौसैनिक पोत दक्षिण कोरिया पहुंचा

INS Rana

नई  दिल्ली।  दक्षिण कोरिया की नौसेना द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू (आईएफआर) में भाग लेने के लिये भारतीय नौसेना का एक यु्दधपोत आईएनएस राणा दक्षिण कोरिया के जेजू  समुद्र तट पर 8  अक्टूबर को पहुंचा।





भारत की एक्ट ईस्ट नीति के अनुरूप भारतीय पोत  इन दिनों  पश्चिमी प्रशांत महासागर में आपरेशनल तैनाती पर है और  प्रशांत सागर के तटीय देशों के सद्भावना दौरे पर है।

दक्षिण कोरिया द्वारा यह नौसैनिक आयोजन 8 से 15 अक्टूबर तक  किया गया है जो  दक्षिण कोरिया और फ्लीट रिव्यू में भाग ले रहे अन्य देशों के नौसैनिक अधिकारियों के साथ आपसी मेलजोल करेगा। इससे सभी देशों के बीच परस्पर विश्वास का माहौल बनेगा।

इस दौरे में भारतीय पोत  फ्लीट रिव्यू के दौरान आयोजित कार्यक्रमों में सक्रिय भागीदारी करेगा। ।फ्लीट रिव्यू के दौरान कई सांस्कृतिक और खेल आयोजन भी होंगे जिनमें भी भारतीय नौसैनिक सक्रिय हिस्सा लेंगे। भारत और दक्षिण कोरिया के बीच ऐतिहासिक सम्पर्क रहे हैं जिनकी मदद से आधुनिक युग में भारत और दक्षिण कोरिया के बीच  दिवपक्षीय सम्बन्धों की नींव पडी है।  दोनों देशों के बीच गहराते  आर्थिक रिश्तों के बीच  हाल में सैनिक आदान भी काफी बढ़े हैं।

Comments

Most Popular

To Top