Army

स्पेशल रिपोर्ट: भारत चीन सैनिकों ने एकसाथ मनाया साल का जश्न

इंडो चाइना आर्मी ऑफिसर्स

नई दिल्ली।  भारत चीन के सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख की भारत चीन सीमा पर नया साल का जश्न साथ मिल कर मनाया। नये साल का जश्न मनाने के लिये निमंत्रण चीनी सैनिकों की ओर से था। चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने बार्डर पर्सनल मीटिंग (बीपीएम) की बैठक चुशुल- मोलदो और दौलतबेग ओल्दी- टीडब्ल्यूडी के मीटिंग स्थल पर अपने इलाके में आयोजित  की थी।





इन बैठकों में भारतीय सैन्य दल की अगुवाई मेजर जनरल संजीव राय और कर्नल एस एस लाम्बा  ने की जब कि चीनी सैन्य दल की अगुवाई सीनियर कर्नल ल्यू हओ च्ये और कर्नल सुंग चांग ली ने की। सीमा पर सैनिकों की होने वाली यह बैठक दोनों देशों के सैनिकों द्वारा राष्ट्रीय ध्वजों की सलामी के साथ शुरु हुई। इसके बाद दोनों ओर के सैन्य अधिकारियों ने जवानों को सम्बोधित किया औऱ एक दूसरे को बधाईयां और शुभकामनाएं  दीं। दोनों ओर के सैन्य अधिकारियों के भाषणों में सीमा पर सैन्य सम्बन्धों को सौहार्दूपूर्ण बनाए रखने की  बातें की। इसके बाद चीनी संस्कृतिक और परम्पराओं को दिखाने वाला सांस्कृतिक कार्यक्रम भी चीनी सेना की ओर  से पेश किया गया।

भारत-चीन के अफसर

यहां सैन्य अधिकारियों ने बताया कि बार्डर पर्सनल मीटिंग छंगतू में भारत चीन सैनिकों के हैंड टू हैंड साझा अभ्यास के समापन की पृष्ठभूमि में आयोजित हुई ।  सीमांत बैठक में दोनों देशों के सैनिकों ने काफी स्वच्छंद और खुले माहौल में एक दूसरे से मेलजोल किया। इस दौरान दोनों देशों के अधिकारियों ने सीमा पर शांति व स्थिरता बनाए रखने के लिये परस्पर भरोसा को और मजबूत करने की बात की।

Comments

Most Popular

To Top