DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: चीन तैनात करेगा तिब्बत पर टैंक

चीन ने तैनात किए टैंक

नई दिल्ली। तिब्बत के पर्वतीय-पठारी इलाके पर टैंक की लड़ाई के लिये भी चीन  तैयार हो रहा है। चीन ने दुनिया का एक ऐसा हलका लड़ाकू टैंक बनाया है जो आसानी से तिब्बत के पठारी इलाके पर  भेजा जा सकता है।





तीस टन वर्ग वजन वाले टाइप- 15 लाइट टैंक का माडल चीन ने कुछ दिनों पहले ही सार्वजनिक किया  है। टाइप- 15 में 105 मिमी की तोप लगी है जो दुश्मन के बख्तरबंद वाहनों के कवच भेजने वाले गोले दाग सकती है। इस टैंक पर तोप द्वारा दागी जाने वाली मिसाइल  भी तैनात की जा सकती है। इस वजह से भारी वजन वाले टैंकों की तुलना में इसकी मारक क्षमता कम नहीं होगी। गौरतलब  है कि आधुनिक टैंक 45 से 55 टन वजन वाले बनाए जाते हैं।  भारत के मुख्य युद्धक टैंक अर्जुन का वजन 60 टन से अधिक है।

चीन के नये हलके टैंक में 1000 हार्स पावर का इंजन लगाया गया है और इसे पठारी, जंगल और पानी वाले इलाके में आसानी से चलाया जा सकता है। यह टैंक इनफैन्ट्री सेना को रणनीतिक मदद दे सकता है। इस टैंक की आड़ में पैदल सैनिक बेधड़क दुश्मन के इलाके में आगे बढ़ सकते हैं।

एक चीनी सैन्य विशेषज्ञ के मुताबिक यदि सीमा पर तनाव बढ़ा तो  टाइप- 15 टैंक चीन के दक्षिणी पश्चिमी तिब्बत स्वशासी क्षेत्र में आसानी से तैनात किया जा सकता है। इसे किसी द्वीप पर लैंडिंग शिप की मदद से भी तैनात किया जा सकता है।

इस टैंक के हलके होने की वजह से इसकी गतिशीलता अधिक होती है इसलिये इसे समुद्री जमीनी लड़ाई के दौरान दुश्मन के तटीय इलाके में तैनात किया जा सकता है। तटीय इलाके में यह टैंक बेहतर लड़ाकू भूमिका निभा सकता है।

Comments

Most Popular

To Top