Air Force

स्पेशल रिपोर्ट : वायुसेना प्रमुख धनोआ इजराइल के अहम दौरे पर, रक्षा सहयोग को मिलेगा बढ़ावा

नई दिल्ली। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीरेन्दर सिंह धनोआ इजराइल के चार दिनों के अहम दौरे पर 21 मई को रवाना हुए। हालांकि वायुसेना प्रमुख इजराइल में आयोजित एक उच्चस्तरीय सम्मेलन में भाग लेने इजराइल गए हैं लेकिन इस दौरान वह इजराइल के कई आला सैन्य अधिकारियों से आपसी मसलों पर बातचीत के अलावा सम्मेलन में भाग ले रहे करीब बीस देशों के वायुसैनिक कमांडरों से भी मुलाकात कर आपसी सहयोग के मसलों पर बातचीत करेंगे।





भारत और इजराइल के बीच गहराते सामरिक और रक्षा रिश्तों के मद्देनजर वायुसेना प्रमुख का इजराइल दौरा काफी अहम माना जा रहा है। वायुसेना प्रमुख वहां जिस सम्मेलन में भाग लेंगे उसका विचारणीय विषय है– क्षेत्रीय स्थिरता के पुल के तौर पर हवाई श्रेष्ठता। इस सम्मेलन के दौरान इजराइल के सर्वोच्च नेतृत्व, विचारकों और आमंत्रित वायुसैनिक कमांडरों के बीच सामरिक मसलों पर विचारों का गहन आदान-प्रदान होगा।

इस सम्मेलन में भारतीय वायुसेना प्रमुख की भागीदारी से इजराइल के साथ रक्षा सहयोग को बढ़ावा मिलेगा और भविष्य में दोनों देशों की वाय़ुसेनाओं के बीच सहयोग को और गहरा करने का रास्ता साफ होगा।

रक्षा मामलों में भारत इजराइल का सामरिक भागीदार रहा है। गत वर्षों में दोनों वायुसेनाएं परस्पर लाभजनक पेशेवर आदान-प्रदान करती रही हैं। इजराइल दौरे में एयर चीफ मार्शल धनोआ इजराइली वायुसैनिक अड्डों का भी दौरा करेंगे और इजराइल में कई सांस्कृतिक धऱोहरों को भी देखने जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि इजराइल भारत के सबसे बड़े रक्षा साझेदारों में से एक उभर चुका है। इजराइली सैन्य कम्पनियों ने भारतीय सेनाओं को अत्याधुनिक शस्त्र प्रणालियों की सप्लाई की है और भारत को मिसाइल प्रणालियों के विकास में असाधारण योगदान दिया है।

Comments

Most Popular

To Top