Forces

स्पेशल रिपोर्ट: एडमिरल लांबा रूस में, दिसंबर में ‘इन्द्र साझा अभ्यास’

एडमिरल सुनील लांबा

नई दिल्ली। नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा सोमवार से रूस के चार दिनों के दौरे पर हैं जहां वह रूस के आला सैन्य और रक्षा अधिकारियों से मुलाकात कर आपसी सैन्य सम्बन्धों को गहरा करने के बारे में बातचीत कर रहे हैं। इस दौरे के तुरंत बाद दोनों देशों की तीनों सेनाओं के बीच दिसंबर माह में विशाखापतनम में इन्द्र- नेवी -2018 का साझा अभ्यास करने का ऐलान भी यहां नौसेना ने किया है।





यहां नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन डी के शर्मा ने एडमिरल लांबा के रूस दौरे की जानकारी देते हुए बताया कि एडमरिल लांबा का रूस दौरा रूस के साथ रक्षा सहयोग के नये रास्ते तलाशना है। एडमिरल लांबा ने रूस का अपना दौरा सेंट पीट्सबर्ग से शुरू किया जहां उन्होंने अपने रूसी समकक्ष  रूसी नौसेना के कमांडर इन चीफ एडमिरल  ब्लादीमिर कोरोलेव से दिवपक्षीय सहयोग के मसलों पर बात की।

एडमिरल लांबा बाद में लेनिनग्राद के शहीदों की याद में बने पेस्कारोव  स्मारक पर अपने श्रद्धासुमन अर्पित किये । इसके बाद वह नाखीमोव नेवल स्कूल और एडमिरलटी शिपयार्ड का भ्रमण करने गए।

बाद में वह मास्को जाएंगे जहां रूसी महासंघ के प्रथम उप रक्षा मंत्री  और डिप्टी चीफ ऑफ जनरल स्टॉफ जनरल वी. वी. गेरिसमोव  और सैन्य तकनीकी  सहयोग के संघीय विभाग( एफएसएमटीसी) के निदेशक दिमित्री शुगाएव के साथ भी आपसी सहयोग के मसलों पर गहन बातचीत के लिये बैठक  करेंगे।

वह रूसी सशस्त्र सेनाओं की सैन्य अकादमी का दौरा भी करेंगे। इस अकादमी में एडमिरल लांबा समुद्री सुरक्षा पर भारतीय नौसेना का नजरिया विषय पर व्याख्यान देंगे।  भारतीय नौसेना और रूसी नौसेना के बीच कई मोर्चों और कई स्तरों पर सहयोग का सिलसिला चलता है । इसके तहत आला नौसैनिक अधिकारियों का एक दूसरे के यहां दौरे , ट्रेनिंग, हाइड्रोग्राफी औऱ नेवी टू नेवी स्टाफ वार्ता होती है। इसके अलावा भारतीय नौसेना और रूसी नौसेना  2003 से दि्वपक्षीय समुद्री अभ्यास इन्द्र  नेवी में भाग लेती हैं। दोनों देशों की तीनों सेनाओं के बीच २०१७ से संयुक्त अभ्यास  इन्द्र – नेवी भी हो रहा है।

Comments

Most Popular

To Top