Forces

स्पेशल रिपोर्ट: 17 अफ्रीकी देशों के साथ साझा अभ्यास शुरू

अफ्रीकी देशों के साथ साक्षा अभ्यास

नई दिल्ली। 17 अफ्रीकी देशों के सैनिकों के साथ भारतीय सैनिकों ने पुणे स्थित औंध सैनिक छावनी पर एक अनोखा युद्धाभ्यास अफइनडेक्स- 19  सोमवार से शुरू किया जो 27 मार्च तक चलेगा। इस अभ्यास के जरिये भारत अफ्रीकी देशों के साथ सैनिक तालमेल बैठाने का अनोखा आयोजन कर रहा है जिससे भारत इन देशों के साथ रक्षा कूटनीति को अंजाम देगा।





यहां रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक 10 दिनों तक चलने वाले इस साझा अभ्यास में भाग लेने वाले अफ्रीकी देश है- बेनिन, बोत्सवाना, इजिप्ट, घाना, केन्या, मारीशस, मोजाम्बीक, नामीबिया, नाइजर,  सेनेगल,  दक्षिण अफ्रीका, सूडान, तंजानिया, उगांडा, जाम्बिया और जिम्बाब्वे।

भारत की ओर से इस साझा अभ्यास में थलसेना की मराठा लाइट इनफैन्ट्री के जवान भाग ले रहे हैं। थलसेना की गोल्डन कटार डिवीजन के जनरल ऑफिसर कमांडिग मेजर जनरल संजीव शर्मा ने मुख्य अतिथि के तौर पर इस साझा सैन्य आयोजन की परेड का निरीक्षण किया। इस दौरान अफ्रीकी देशों के रक्षा अताशे भी मौजूद थे। उद्घाटन परेड के दौरान भारतीय सेना के स्वदेशी अडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर ध्रुव और चीता हेलिकॉप्टरों ने फ्लाई पास्ट किया।  इस दौरान भाग लेने वाले देश अपने राष्ट्रीय ध्वजों के साथ संयुक्त राष्ट्र के ध्वज भी ले कर चल रहे थे।

यहां इस अभ्यास के बारे में रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि इस अभ्यास के दौरान भाग लेने वाले देशों के सैनिक संयुक्त राष्ट्र के चैप्टर सात के तहत शांतिरक्षक गतिविधियों का अभ्यास करेंगे। इस दौरान सैनिक बारूदी सुरंगों को नष्ट करने का साझा अभ्यास करेंगे। इस दौरान भाग लेने वाली सेनाएं अपनी श्रेष्ठ प्रक्रियाओं को एक दूसरे से साझा करेंगी। अभ्यास के दौरान शांतिरक्षक गतिविधियों के लिये चलाए जाने वाले अभियानों के बारे में भी तालमेल बैठाने का अभ्यास करेंगे। इस  दौरान सैनिक काफिले को संरक्षण देने के अनुभव भी सैनिक आपस में बाटेंगे।

Most Popular

To Top