Air Force

विमानों के साथ अब सिमुलेटर खरीदना भी होगा अनिवार्य

नई दिल्ली। वायुसेना के सभी विमानों के साथ अब सिमुलेटर की खरीद भी अनिवार्य होगी। जी हां, वायुसेना ने अब अपने पायलट्स को सिमुलेटर्स पर प्रशिक्षण देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसलिए प्रशिक्षण प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए अब ऐसा किया जा रहा है। इससे जहां इंडियन एयर फ़ोर्स में विमानों की कमी नहीं खलेगी वहीं ट्रेनिंग के दौरान होने वाले हादसों में भी कमी आएगी।





दैनिक हिन्दुस्तान में प्रकाशित खबर के मुताबिक अनुसार अब विमानों के साथ सिमुलेटर की खरीद भी अनिवार्य होगी, जबकि पहले सिमुलेटर पर प्रशिक्षण नहीं दिया जाता था। हालांकि इस नई व्यवस्था से विमानों की कीमतें बढेंगी।लेकिन रक्षा मंत्रालय ने इसे अनिवार्य कर दिया है।

बहुत से देशों की वायुसेनाएं अपने पायलट्स को पहले  सिमुलेटर पर ही ट्रेनिंग देती हैं इससे वह बेहतर ट्रेनिंग ले पाते हैं। सिमुलेटर में  पूरी तरह कॉकपिट जैसी सुविधाएं मौजूद होंगी। आज वायुसेना के पास करीब सवा सौ विमान हैं। जिनमें कुछ काफी पुराने पड़ चुके हैं। जिन्हें प्रशिक्षण से हटाया जाना है। वायुसेना सूत्रों के मुताबिक सिमुलेटर की मदद से पायलट्स को कम समय में दक्ष किया जा सकेगा और हादसों में भी कमी आएगी।

Comments

Most Popular

To Top