Army

LoC पर कुछ घंटों से खामोशी, ध्वस्त बंकर बनाने में लगी पाक सेना, बड़ी साजिश की आशंका

LoC पर मोर्चा संभाले भारतीय जवान

राजौरी। पिछले कुछ घंटों से पाकिस्तानी सेना ने इंटरनेशनल बॉर्डर (अंतर्राष्ट्रीय सीमा) से लेकर LoC तक पूरी तरह से शांति कायम कर ली गई है। लेकिन संभावना जताई जा रही है कि इस शान्ति के पीछे पाकिस्तान की कोई बड़ी साजिश छुपी है। जानकारों के मुताबिक इस क्षेत्र में पाकिस्तानी सेना  क्षतिग्रस्त  बंकरों को ठीक करने के कार्य में जुटी हुई है। यही नहीं, पाकिस्तानी सेना सीमा पर अधिक संख्या में जवानों की तैनाती कर रही है।





गौरतलब है कि पिछले दिनों भारतीय सेना द्वारा की गई जवाबी कार्रवाई में पाक सेना का सीमा क्षेत्रों के आस-पास काफी नुकसान हुआ है। पिछले दिनों जहां पाक रेंजर्स लगातार सीमा पार से फायरिंग कर रहे थे। अब वे अपने क्षतिग्रस्त बंकरों अथवा चौकियों को फिर से ठीक कर रहे हैं। पाकिस्तानी सेना ने तोपों को भी सीमा के नजदीक तैनात करने शुरू कर दिए हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि उनके कार्य पूरे हो जाने पर फिर से गोलीबारी शुरू कर सकता है। देश में जहां 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह होने वाला है। ऐसे में पाकिस्तान सीमा पर गोलीबारी कर सकता है। क्योंकि पहले भी पाक सेना  15 अगस्त व  26 जनवरी के मौकों पर गोलीबारी करती रही है।

हर स्थिति से निपटने को  तैयार भारतीय सेना

पाकिस्तानी सेना सीमा पर नजदीकी चौकियों व बंकरों से भारतीय सीमा के रिहायशी इलाकों को निशाना बनाती है। हालांकि,  भारतीय सेना भी आने वाली किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। सेना ने पहले ही कह दिया है कि पाकिस्तान की ओर से आने वाली हर गोली का जवाब गोली से ही दिया जाएगा।

आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले दो वर्षो के दौरान जम्मू-कश्मीर में कानून एवं व्यवस्था, आतंकी घटनाओं और सीमा पर गोलीबारी में 196 लोग मारे गए हैं। इस अवधि में भारतीय सना ने 363 आतंकियों को ढेर किया है। सरहदों और राज्य के भीतर ड्यूटी के दौरान 2016 में 82 और 2017 में 80 सुरक्षा बल के जवान व पुलिसकर्मी शहीद हो चुके हैं।

Comments

Most Popular

To Top