DEFENCE

पत्रकार शुजात बुखारी हत्याकांड: मास्टरमाइंड ने बैंगलुरू से किया MBA और फिर ऐसे बना लश्कर का आतंकी

पत्रकार शुजात बुखारी

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने पत्रकार शुजात बुखारी की हत्या में शामिल शख्स की पहचान 48 साल के लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी नावेद जट्ट के रूप में की है। इस शख्स ने बैंगलुरू के एक निजी संस्थान से एमबीए की पढ़ाई की है और वह पांच साल पहले पाकिस्तान जाकर बस गया था। बताया जा रहा है कि लश्कर आतंकी जट्ट ने दो स्थानीय आतंकियों के साथ मिलकर 14 जून को बुखारी की हत्या कर दी थी। पुलिस ने बुधवार को इस बात का खुलासा किया। लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी जट्ट को पत्रकार शुजात बुखारी की हत्या का मुख्य साजिशकर्ता माना जा रहा है।





पुलिस के मुताबिक स्थानीय आतंकी दक्षिण कश्मीर रहने वाले हैं। फिलहाल पुलिस साक्ष्यों की कड़ियों को जोड़ने की कोशिश कर रही है। ऑफिसरों ने बताया कि बुखारी की हत्या का षड्यंत्र के बारे में जानकारी कुलगाम में हुई मुठभेड़ों में से एक की जांच के दौरान सामने आया। इस दौरान पुलिस को इस बारे में साक्ष्य मिले कि 14 जून को पत्रकार की हत्या से कुछ मिनट पहले CCTV फुटेज में मोटरसाइकिल पर दिखे तीन आतंकियों में बीच में जट्ट बैठा था। बता दें कि इस फरवरी में एक अस्पताल से फरार हुआ जट्ट लश्कर का आतंकवादी है।

मालूम हो कि इस पूरे मामले में पुलिस ने इससे पहले एक स्थानीय नागरिक को गिरफ्तार किया था। जो बुखारी के गार्ड की पिस्तौल और पत्रकार के दो मोबाइल फोन लेकर फरार हो गया था। जांच के लिए बनाई गई टीम ने अपनी पड़ताल के बीच मीडिया रिपोर्ट्स, सीसीटीवी फुटेज और मौके पर फॉरेंसिक विभाग की टीम द्वारा इकट्ठा किए गए सबूतों के आधार पर अपनी जांच को आगे बढ़ाया था। वहीं हमले के बाद एक वायरल वीडियो के आधार पर एक संदिग्ध को हिरासत में भी लिया गया। पुलिस ने मामले की जांच के दरम्यान ही लोगों से हमले की वारदात में शामिल आतंकियों की पहचान करने की अपील की थी। एक वेबसाइट ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इस हत्याकांड में शामिल आतंकियों के तार पाकिस्तान से जुड़े हैं। हालांकि पुलिस ने फिलहाल इस बात से इनकार करते हुए कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

उल्लेखनीय है कि 14 जून को श्रीनगर के लालचौक के पास स्थित प्रेस एन्क्लेव में वरिष्ठ पत्रकार शुजात बुखारी और उनके निजी सुरक्षाकर्मी पर ताबड़तोड़ फायरिंग की गई थी। और वारदात को अंजाम देने के बाद हमलावर मौके से फरार हो गए थे।

 

Comments

Most Popular

To Top