Forces

कैलाश मानसरोवर जाने वाले यात्रियों का हुआ चयन

कैलाश मानसरोवर

नई दिल्ली। तिब्बत के इलाके में कैलाश मानसरोवर जाने वाले यात्रियों का चयऩ यहां कम्प्यूटर-लॉटरी के जरिये  विदेश सचिव विजय गोखले के हाथों  किया गया। यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि कैलाश मानसरोवर के लिये यह सालाना यात्रा जून से शुरू हो कर सितम्बर तक चलेगी।





चुने गए यात्रियों को SMS और ईमेल संदेशों के जरिये सूचित किया जाएगा। जिन लोगों ने कैलाश यात्रा के लिये पंजीकरण करवाया था वे अपने बारे में जानकारी 011-  24300655 से ले सकते हैं।

 इस साल 2,996 लोगों ने अपना पंजीकरण करवाया था। इसमें  2,256 पुरुष और 740 महिला आवेदक थे। साल 2019 के लिये तय कार्यक्रम के मुताबिक लिपुलेख मार्ग के जरिये  60 यात्रियों के 18 बैच और नाथु ला के रास्ते  50 यात्रियों के दस जत्थे भेजे जाएंगे।  नाथु ला के रास्ते बुजुर्गों को जाना आसान होगा क्योंकि इसमें मामूली चढ़ाई करनी होती है।

वर्ष 2015 के बाद से  यात्रियों के चयन की पूरी प्रक्रिया कम्प्यूटरों के जरिये लागू की गई। इसलिये आवेदकों को आवेदन करने या जानकारी लेने के लिये पत्र आदि नहीं भेजने पड़ते हैं।

गौरतलब है कि साल 2017 में जून से सितम्बर तक भूटान के डोकलाम इलाके  में भारत औऱ चीन के बीच हुई सैन्य तनातनी के दौरान नाथु ला के जरिये कैलाश मानसरोवर यात्रा  रोक दी गई थी। यह यात्रा पिछले साल बहाल की गई।

Comments

Most Popular

To Top