Army

रक्षा मंत्री ने अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा इंतजामों का लिया जायजा

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमन

श्रीनगर। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन सोमवार को सुरक्षा इंतजामों की समीक्षा के मद्देनजर चिनार कोर का दौरा किया। उन्होंने अमरनाथ यात्रा को देखते हुए सुरक्षा बंदोबस्त का जायजा लिया। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक अमरनाथ यात्रा के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा कवच होगा। रक्षा मंत्री के इस दौरे में आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत, उत्तरी सेना कमांड लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह और चिनार कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल एके भट्ट में शामिल हुए। रक्षा मंत्री सीतारमन ने राज्यपाल एनएन वोहरा से भी मुलाकात की।





अमरनाथ यात्रा के सुरक्षा इंतजामों की समीक्षा के लिए रक्षा मंत्री जम्मू-कश्मीर के बालटास बेस कैंप भी पहुंची। शीतकालीन राजधानी जम्मू से बालटाल और दक्षिण कश्मीर के पहलगाम के दो बेस कैंप से लगभग 400 किलोमीटर मात्रा मार्ग को सुरक्षित रखने के लिए अर्धसैनिक बलों की 213 अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गईं हैं।

तीर्थयात्रियों को पहलगाम रास्ते से तीर्थस्थल पहुंचने में चार दिनों का समय लगता है। बालटाल मार्ग से जाने वाले तीर्थयात्री अमरनाथ गुफा में प्रार्थन करने के बाद उसी दिन बेस कैंप लौटते हैं। दोनों रास्तों पर हेलिकॉप्टर सेवा भी उपलब्ध कराई जाती है।

 

Comments

Most Popular

To Top