RPF

प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर RPF चलाएगी ‘ऑपरेशन मुस्कान’

नई दिल्ली। यात्रियों तथा रेल संपत्ति की सुरक्षा करनेवाली रेल सुरक्षा बल (आरपीएफ) अब देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों से बच्चों को उनके घर सुरक्षित पहुंचाने की जिम्मेदारी भी उठाएगी। इसके लिए आरपीएफ द्वारा विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर ‘मुस्कान अभियान’ शुरू किया जाएगा।





82 स्टेशनों पर शुरू किया गया अभियान 

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक आरपीएफ पिछले तीन साल में 28,057 बच्चों को सुरक्षित उनके परिवार तक पहुंचाया है। वर्ष 2015 में शुरू हुए ‘ऑपरेशन मुस्कान’ के अंतर्गत आरपीएफ ने 35 रेलवे स्टेशनों पर घर से भागकर आए, स्टेशन पर खो गए बच्चों को उनके घर सुरक्षित पहुंचाया इसकी सफलता को देखते हुए अब इस अभियान में 47 स्टेशन और शामिल किए जाएंगे। इनमें ए-श्रेणी के 72 रेलवे स्टेशन हैं। उनके अनुसार वर्तमान में कुल 82 रेलवे स्टेशनों पर मुस्कान अभियान शुरू किया गया है। इसके बाद ए और बी श्रेणी के स्टेशनों को भी जोड़ने की प्रक्रिया है।

अधिकारियों के मुताबिक 2014 से 2016 तक आरपीएफ ने 20,931 बच्चों को सुरक्षित उनके परिजनों तक पहुंचाया है। आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा मामले घर से भागकर आए बच्चों के हैं जिनमें आधी संख्या लड़कियों की होती है।

इस साल तस्करों से बचाए गए 7,126 बच्चे

अगस्त 2017 तक आरपीएफ ने मानव तस्करों के चंगुल से 185 बच्चों सहित कुल 7,126 बच्चों को बचाया था आरपीएफ प्रतिदिन तकरीबन 25 बच्चों को गलत हाथों में जाने से बचाती है और बच्चों को उनके परिवार, एनजीओ, बाल कल्याण समितियों तथा अन्य पुनर्वास संस्थानों को सौंप देती है। इस अभियान के लिए आरपीएफ गृह मंत्रालय से पुरस्कार भी प्राप्त कर चुकी है।

Comments

Most Popular

To Top