Army

राष्ट्रीय राइफल्स का मुख्यालय जम्मू-कश्मीर में हो सकता है शिफ्ट

राष्ट्रीय राइफल्स

नई दिल्ली। आतंकियों के खिलाफ अभियानों की ज्यादा बेहतर तरीके से निगरानी के लिए सेना की स्पेशल काउंटर इंसरजेंसी फोर्स राष्ट्रीय राइफल्स का मुख्यालय जम्मू-कश्मीर में शिफ्ट करने पर विचार हो रहा है। उम्मीद है कि आगामी दिसंबर तक इस बारे में फैसला हो जायेगा। मीडिया खबरों के मुताबिक राष्ट्रीय राइफल्स के मुख्यालय को दिल्ली के बजाए उधमपुर या श्रीनगर शिफ्ट करने पर विचार किया जा रहा है।





राष्ट्रीय राइफल्स के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल बीएस सहरावत अभी दिल्ली स्थित सेना मुख्यालय में तैनात हैं लेकिन नेतृत्व का मानना है कि चूंकि राष्ट्रीय राइफल्स की 65 बटालियनें जम्मू-कश्मीर में तैनात है इसलिए अगर महानिदेशक भी उधमपुर स्थित नॉर्दर्न कमांड में मौजूद रहेंगे तो प्रशासनिक मामलों में तालमेल भी बेहतर तरीके से बन पायेगा।

खबर में अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि राष्ट्रीय राइफल्स के महानिदेश अगर उधमपुर में होंगे तो अपने सैनिकों के साथ उनका बेहतर तालमेल बन पायेगा। महानिदेशक ऑपरेशनल एरिया का तत्काल दौरा कर पाएंगे। अपने सैनिकों की समस्याओं का समाधान भी अच्छे ढंग से कर पाएंगे। राष्ट्रीय राइफल्स के मुख्यालय को शिफ्ट करने के बारे में एक तर्क यह भी दिया जा रहा है कि गृह मंत्रालय के अधीन आने वाली फोर्स असम राइफल्स असम में तैनात और उसका मुख्यालय शिलांग में है तो उसी तर्ज पर राष्ट्रीय राइफल्स का मुख्यालय जम्मू-कश्मीर में क्यों नहीं है।

 

Comments

Most Popular

To Top