DEFENCE

राजनाथ सिंह ने सशस्त्र पुलिस बलों में महिलाओं के लिए विशेष भर्ती मुहिम आरंभ करने का दिया निर्देश

राजनाथ सिंह

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) को महिलाओं के लिए विशेष भर्ती मुहिम आरंभ करने को कहा है। गाजियाबाद में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के 49वें स्थापना दिवस परेड को संबोधित करते हुए उन्होंने CISF से अपनी साइबर सुरक्षा योजना तैयार करने और इसे सुदृढ़ करने को कहा।





गृह मंत्री ने कहा कि डाटा की चोरी, हैकिंग एवं साइबर अपराधों ने औद्योगिक सुरक्षा में एक चौथा आयाम जोड़ दिया है। बदलते सुरक्षा परिदृश्य पर विचार करते हुए, उन्होंने कहा कि हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत साइबर एवं सूचना सुरक्षा प्रभाग (CIS) का सृजन किया गया है।

CISF के ‘मुस्कान के साथ कर्तव्य’ ध्येय का उल्लेख करते हुए, केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि हवाई जहाज के यात्रियों ने हवाई अड्डों पर फूलप्रूफ सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए CISF की नम्रता के लिए उनकी काफी सराहना की है।

उन्होंने कहा कि चूंकि भारत की अर्थव्यवस्था कुछ ही वर्षों में 5 ट्रिलियन डॉलर से आगे पहुंच जाएगी, हमें हवाई अड्डों, मेट्रो एवं तेज गति वाली रेलगाडि़यों समेत महत्वपूर्ण अवसंरचना को मजबूत बनाने की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष अनुसंधान एवं नाभिकीय पावर प्लांटों समेत महत्वपूर्ण अवसंरचना एवं रणनीतिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा की जिम्मेदारी CISF के सुरक्षित हाथों में है, इसलिए वे भारत के विकास एवं राष्ट्र निर्माण में भी योगदान दे रहे हैं।

रक्षक की राय :

केन्द्रीय गृह मंत्री द्वारा  सशस्त्र बलों में महिलाओं को 33 प्रतिशत स्थान देने कि वकालत से भर्ती प्रक्रिया में तेजी आएगी। आज लगभग सभी अर्धसैनिक बलों और सेना के सभी अंगों में महिलाएं बड़ी शिद्दत से व् मुस्तैदी से अपनी जिम्मेदारी निभाकर इतिहास लिख रही हैं। ऐसे में जरूरी है कि इन बलों में महिलाओं की भर्ती तेजी शुरू हो और वे नियुक्ति पाकर राष्ट्र व् समाज की सेवा करें।

Comments

Most Popular

To Top