Forces

नौसेना की पनडुब्बी शाखा को उनके योगदान के लिए राष्ट्रपति ने भेंट किया ‘प्रेसिडेंट कलर’

प्रेसिंडेंट कलर

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को विशाखापत्तनम में भारतीय नौसना की पनडुब्बी शाखा को ‘प्रेसिडेंट कलर’ भेंट किया। इस मौके पर राष्ट्रपति ने कहा कि हमारे समुद्री हित सीधे तौर पर भारत की अर्थव्यवस्था और सुरक्षा एवं लोगों के विकास से जुड़े हुए है। भारतीय कारोबार का 90 फीसदी समुद्री मार्ग के माध्यम किया जाता है। इससे न सिर्फ राष्ट्र की सुरक्षा में बल्कि राष्ट्र निर्माण में भी नौसेना की भूमिका काफी बढ़ जाती है। समुद्री शक्ति के मामले में नौसेना भारत की एक प्रमुख ताकत है। सैन्य और नागरिकों दोनों तरह के समुद्री हितों के देख-रेख की जिम्मेदारी नौसेना पर ही निर्भर है।





राष्ट्रपति ने कहा कि समंदर को भारतीय नौसेना की पराक्रमी पनडुब्बियों से बेहतर और कौन जानता है जो कि लहरों के बीच अपनी जहाजों का संचालन करते हैं और अपने चुनौतिपूर्ण कर्तव्यों का बखूबी निर्वहन करते हैं। हर एक अपनी जिम्मेदारी जोखिम के बीच बहुत कौशल के साथ पूरा करते हैं। राष्ट्र को उनकी उपलब्धियों पर गर्व है। राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति उनके योगदान के लिए देश उनकी प्रशंसा करता है।

राष्ट्रपति कोविंद के मुताबिक पिछले 50 वर्षों से भारतीय नौसेना की पनडुब्बी शाखा ने शांति और खुद में राष्ट्र के प्रति जो सेवा की है वो असाधारण है, जिसके लिए उसे कलर भेंट किया गया है। उन्होंने पनडुब्बी शाखा को इसके लिए बधाई दी। उन्होंने भारतीय नौसेना की पनडुब्बी शाखा के उन कर्मियों को श्रद्धांजलि दी जिन्होंने देश की सुरक्षा के लिए बलिदान दे दिया।

Comments

Most Popular

To Top