Forces

पीएम मोदी ने देश को समर्पित की INS कलवरी और इस पनडुब्बी को दिया खास नाम

आईएनएस कलवरी

मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को मुंबई में स्कोर्पियन श्रेणी की नौसेना पनडुब्बी आईएनएस कलवरी को राष्ट्र को समर्पित कर दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की जल क्षेत्र में ताकत बढ़ रही है। 17 साल बाद देश को आईएनएस कलवरी के रूप में नया सबमरीन मिला है। कार्यक्रम में पीएम ने कहा कि आईएनएस कलवरी भारत और फ्रांस के बीच बढ़ रहे सामरिक सहयोग का बड़ा उदाहरण है। पीएम ने इस पनडुब्बी को स्पेशल नाम दिया- SAGAR, जिसका मतलब बताया, SECURITY AND GROWTH FOR ALL IN THE REGION बताया।





यहां जानते हैं कि आईएनएस कलवरी को भारतीय नौसेना के बेड़े में शामिल होने के बाद हिंद महासागर में भारत की स्थिति कैसे और मजबूत हो जाएगी।

  • 20 नॉट्स की स्पीड वाला सबमरीन SM-39 Exocet ऐंटी-शिप मिसाइल और टॉरपीडो से लैस है।
  • स्टील्थ तकनीक के कारण यह चकमा देकर दुश्मन पर गाइडेड हथियारों से हमला करने में भी सक्षम है।
  • इसका काम दुश्मन के व्यापार और ऊर्जा मार्गों पर नजर रखना, अपने क्षेत्र को ब्लॉक करना और युद्धक उपकरणों की रक्षा करना है। जरूरत पड़ने पर दूर तक मार कर सकने की क्षमता के कारण इसके जरिए दुश्मन पर अटैक भी किया जा सकता है।
  • यह स्कॉर्पियन श्रेणी की उन 6 सबमरीन में से पहली सबमरीन है, जिसे नौसेना में शामिल किया गया है।

यह मेक इन इंडिया पहल की कामयाबी को दर्शाता है। इस परियोजना को फ्रांस के सहयोग से चलाया जा रहा है। फ्रांस की रक्षा एवं ऊर्जा कंपनी डीसीएनएस द्वारा डिजाइन की गई पनडुब्बियां भारतीय नौसेना के प्रोजेक्ट- 75 के अन्तर्गत बनाई जा रही है।

 

Comments

Most Popular

To Top