Army

सीमा पर चौकियों की संख्या घटाने पर उठा सवाल

नई दिल्ली: सीमा पर सेना की चौकियों की संख्या को लेकर गृह मामलों की संसद की स्थायी समिति गंभीर है। उसने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि गृह मंत्रालय ने कोई कारण नहीं बताया है कि भारत-पाकिस्तान और भारत-बांग्लादेश सीमा पर 509 अतिरिक्त सीमा चौकियों के निर्माण संबंधी प्रस्ताव की समीक्षा क्यों की गई और इसे घटाकर 422 क्यों कर दिया गया।





नई सीमा चौकियों की संख्या कम करने के सरकार के कदम पर नाराजगी जाहिर करते हुए संसद की एक स्थायी समिति ने कहा है कि देश की सुरक्षा के लिए ऐसी चौकियां महत्वपूर्ण हैं। समिति ने सिफारिश की कि देश की सुरक्षा के हित में 509 सीमा चौकियों के निर्माण की मूल योजना पर पुन:विचार किया जाना चाहिए।

रिपोर्ट में, पूर्व गृह मंत्री पी. चिदंबरम की अगुवाई वाली समिति ने कहा है कि अंतर सीमा चौकियों की दूरियां कम करना देश की सुरक्षा था सीमा पर जारी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

गौरतलब है कि 2009 में सरकार ने भारत पाक सीमा तथा भारत बांग्ला सीमा पर करीब 1,832 करोड़ रुपये की लागत से 509 अतिरिक्त सीमा चौकियों के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। जबकि, 2016 में सुरक्षा संबंधी मंत्रिमंडलीय समिति ने परियोजना की समीक्षा की और सीमा चौकियों की संख्या 509 से घटा कर 422 कर दी जिस संसदीय समिति ने कड़ी आपत्ति जाहिर की है।

Comments

Most Popular

To Top