DEFENCE

पंकज सरन होंगे उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

वरिष्ठ राजनयिक पकंज सरन

नई दिल्ली। वरिष्ठ राजनयिक पकंज सरन को उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) नियुक्त किया गया है। सरन फिलहाल रूस में भारत के राजदूत हैं। कार्मिक मंत्रालय के आदेश में कहा गया है कि सरन की नियुक्ति को दो साल की मंजूरी मिली है।





30 नवंबर 2018 को सेवा निवृत्त होने जा रहे सरन अपना बाकी का कार्यकाल अनुबंध के आधार पर पूरा करेंगे। भारतीय विदेश सेवा के 1982 बैच के अधिकारी सरन को 2015 में रूस में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया था। सरन बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त रहे और दो बार प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) में भी अपनी सेवाएं दीं। पहली बार 1995 से 1999 तक उन्होंने PMO में उपसचिव/निदेशक और 2007 से 2012 के बीच संयुक्त सचिव की जिम्मेदारियां संभालीं। वह 1999 से 2002 के बीच मिस्र की राजधानी काहिरा स्थित भारतीय दूतावास में राजनीतिक और वित्तीय सलाहकार नियुक्त हुए। उनकी पत्नी प्रीति सरन विदेश मंत्रालय में सचिव हैं।

बता दें कि जनवरी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) के पूर्व प्रमुख राजेन्द्र खन्ना को उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) नियुक्त किया गया था। इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) के पूर्व प्रमुख अजित डोभाल वर्ष 2014 से देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की भूमिका में हैं।

Comments

Most Popular

To Top