Army

16 नई चौकियां बनाने के पीछे पाकिस्तान की क्या है मंशा ?  

पाक आर्मी
पाकिस्तानी सैनिक (प्रतीकात्मक)

श्रीनगर। नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की ओर से लगातार हो रही गोलीबारी के पीछे गहरी साजिश सामने आ रही है। दरअसल, पाकिस्तानी सेना ने अपने क्षेत्र में करीब 16 नई चौकियां बनाकर लगभग 250 सैनिकों को तैनात कर दिया है और अहम बात यह है कि इन्हें भारतीय क्षेत्र में गोलीबारी करने का आदेश जारी किया गया है।





एक अखबार के मुताबिक सर्दियों में पहाड़ों पर बर्फबारी से ज्यादातर रास्ते बंद होने के कारण पाकिस्तानी सेना भारतीय क्षेत्र में आतंकियों की घुसपैठ करवाने में लगभग विफल रही है। अब मौसम में सुधार हो रहा है और मार्गो पर बर्फ भी कम होती जा रही है। पाक आर्मी इस मौसम में ज्यादा से ज्यादा आतंकियों को भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ कराने की कोशिश में जुटी है। इसलिए आए दिन पाकिस्तान सीजफायर उल्लंघन कर रहा है।

16 नई चौकियों के पीछे पाक की ‘नापाक’ मंशा

सूत्रों के अनुसार, पाकिस्तान सेना ने राजौरी व पुंछ जिलों में अपने क्षेत्र में करीब 16 नई चौकियां तैयार करके इनमें मुजाहिद रेजिमेंट के जवान तैनात कर दिए हैं। इन्हें भारतीय क्षेत्र में अधिक से अधिक गोलीबारी कर घुसपैठियों को भारतीय क्षेत्र में दाखिल करवाने में सहयोग करने के निर्देश दिए गए हैं। कुछ दिन पहले भी 04 आतंकियों ने सुदंरबनी सेक्टर से भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश की थी, जिन्हें सुरक्षाकर्मियों ने मार गिराया था।

ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हैं नई चौकियां

पाकिस्तानी सेना ने जिन नई चौकियों का निर्माण किया है वे बॉर्डर से हटकर आबादी वाले और ऊंचे क्षेत्रों में तैयार की गईं हैं, ताकि इनकी लोकेशन भारतीय सेना को न लग सके और वहां से भारतीय क्षेत्र पर पूरी नजर रखी जा सके। सूत्रों के मुताबिक पाक सेना द्वारा भारतीय चौकियों व रिहायशी क्षेत्रों पर, जो 120 MM  के मोर्टार गिराए जा रहे हैं, वह अधिकतर इन्हीं चौकियों से ही दागे जा रहे हैं।

Comments

Most Popular

To Top