Army

अब सैनिक आसानी से जान सकेंगे वेतन-भत्तों की जानकारी

रक्षा मंत्रालय

नई दिल्ली। सैनिकों को अपने वेतन और भत्तों की समुचित जानकारी और आकलन की सुविधा के लिये रक्षा मंत्रालय के डिफेंस एकाउंट्स डिपार्टमेंट ने एक हैंडबुक जारी की है। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक इस हैंडबुक को इसलिए तैयार किया गया है कि सेना के जूनियर कमीशंड अफसर औऱ अन्य रैंकों के जवानों को उन्हें मिलने वाले वेतन-भत्तों की पूरी समझ हो। रक्षा मंत्रालय के डिफेंस एकाउंट्स डिपार्टमेंट ने इस तरह वेतन भतों के नियमों को अब पूरी तरह पारदर्शी बना दिया है। इस हैंडबुक में वेतन सम्बन्धी आदेशों को प्रकाशित करते हुए उसके मद्देनजर देय वेतन भत्तों की व्याख्या की गई है ताकि सैनिकों को उन्हें मिलने वाले वेतन भतों को लेकर पूरी पारदर्शिता रहे।





इस हैंडबुक में काफी सरल तरीके से वेतन भत्तों की व्याख्या की गई है। उल्लेखनीय है कि डिफेंस  एकाउंटस डिपार्टमेंट दस लाख से अधिक सैन्यकर्मियों के वेतनभत्तों को तैयार करता है। यह विभाग यह सुनिश्चित करता है कि सेना के जवान सरकारी आदेशों के मुताबिक समुचित वेतन भत्ते पाएं।

इस हैंडबुक में मासिक वेतन पर्ची के जरिये सैनिकों को बताया गया है कि उन्हें वेतन भत्तों का समायोजन किस तरह किया जाता है। यह हैंडबुक पे एंड एकाउंट्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर भी पीडीएफ स्वरूप में उपलब्ध है।

रक्षक न्यूज की राय:

सैनिकों के वेतन और भत्तों की समग्र जानकारी देने वाली इस हैंडबुक से लाखों-लाख थल सेना के कर्मचारियों को खासा लाभ मिलेगा। रक्षा मंत्रालय के लेखा विभाग की यह पुस्तिका सेना के दूसरे अंगों, सशस्त्र बलों और राज्यों की पुलिस के लिए भी प्रेरणादायी साबित होगी ताकि वे भी अपने कर्मचारियों के लिए भी ऐसी ही पुस्तिका प्रकाशित करें।

 

Comments

Most Popular

To Top