NDRF

आपदा प्रबंधन की दिशा में सामंजस्य बिठाने के लिए SCO सर्वोच्च मंच- अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह

नई दिल्ली। आपात स्थितियों की रोकथाम और उन्मूलन से सम्बद्ध शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सदस्य देशों के विभाग प्रमुखों की 10वीं बैठक 08 नवम्‍बर को नई दिल्‍ली में हुई। बैठक की अध्‍यक्षता केन्‍द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने की।





केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन बल द्वारा आयोजित आपात स्थितियों के निवारण एवं निराकरण से संबंधित शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य राष्ट्रों के विभाग प्रमुखों की 10 वीं बैठक में दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के नागरिकों तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से सभी सदस्‍यों का स्वागत करते हुए कहा कि आपदा प्रबंधन की दिशा में सामंजस्य बिठाने के लिए एससीओ सर्वोच्च मंच है और आज होने वाली मंत्री स्‍तर की इस महत्‍वपूर्ण बैठक में एससीओ (SCO) देशों के बीच बेहतर सहयोग तथा सामंजस्‍य स्‍थापित होगा। उनका कहना था कि आपदा प्रबंधन सहयोग के लिए भारत सदैव तत्पर है।

शाह के अलावा बैठक में एससीओ सदस्‍यों के आपात स्थितियों की रोकथाम और उन्‍मूलन विभागों के प्रमुखों, इस्‍लामी गणराज्‍य पाकिस्‍तान और ताजिकिस्‍तान गणराज्‍यों के कूटनीतिक मिशनों और एससीओ सचिवालय के प्रतिनिधियों ने हिस्‍सा लिया।

एससीओ सदस्‍य देशों के प्रतिनिधियों ने अपने यहां उत्‍पन्‍न बड़ी आपात स्थितियों और उनसे प्राप्‍त निष्‍कर्षों के बारे में रिपोर्ट दी। उन्‍होंने एससीओ ढांचे के भीतर आपात स्थितियों की रोकथाम और उन्‍मूलन के बारे में भविष्‍य के सहयोग के बारे में विचारों का आदान-प्रदान किया।

इन रिपोर्टों के आधार पर सभी पक्ष सहयोग को मजबूत बनाने के लिए अपने संयुक्‍त प्रयासों में तेजी लाने, आपात स्थितियों की रोकथाम के क्षेत्र में सहायता प्रदान करने और सहायता प्रदान करने की आवश्‍यकता पर सहमत हो गए। उन्‍होंने संगठन के ढांचे के भीतर हुए समझौतों को लागू करने के लिए अपनी बातचीत को जारी रखने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की।

सभी पक्षों ने 2018-19 में हुए संयुक्‍त कार्यक्रमों के परिणामों के बारे में चर्चा की और 2020-21 में आपात राहत सहयोग के बारे में अंतर सरकारीय एससीओ समझौते को लागू करने के लिए कार्य योजना को मंजूरी दी, कार्य योजना एससीओ सदस्‍य देशों के बीच आपात स्थितियों की रोकथाम और उन्‍मूलन से निपटने के संयुक्‍त प्रयासों में तेजी लाने में योगदान देगी। बैठक के बाद एससीओ सदस्‍या देशों के आपात स्थितियों की रोकथाम और उन्‍मूलन विभागों के प्रमुखों ने एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए।

बैठक उपयोगी और मैत्रीपूर्ण माहौल में हुई। एसीओ सदस्‍य देशों ने नई दिल्‍ली में एससीओ सदस्‍य देशों के शहरी भूकम्‍प तलाशी और बचाव सम्‍बन्‍धी संयुक्‍त अभ्‍यास 2019 की सफल मेजबानी करने के लिए भारत के प्रयासों की सराहना की।

Comments

Most Popular

To Top