NDRF

चक्रवात ‘फानी’ से मची तबाही के मद्देनजर NDRF की 65 टीमें तैनात

एनडीआरएफ टीम

नई दिल्ली। ओडिशा में शुक्रवार को पुरी के तटवर्टी क्षेत्रों से टकराने वाले भयावह चक्रवाती तूफान ‘फानी’ से हुई तबाही के बाद हालात से निपटने और राहत-बचाव कार्यों के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) ने अपनी 65 टीमों को तैनात किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चक्रवात फानी से अब तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है।





बता दें कि एनडीआरएफ की 65 टीमों में 38 टीमों को ओडिशा, 12 आंध्र प्रदेश, 06 पश्चिम बंगाल, अरूणाचल में 01, नागालैंड-मेघालय में 1-1 टीम लगाई गईं हैं। वहीं तमिलनाडु, झारखंड और केरल में 2-2 टीमों को तैनात किया गया है। अलाव इसके NDRF के विभिन्न बेसों में 48 टीमों को स्टैंड बाई पर रखा गया है जिससे कि जरूरत पड़ने पर उन्हें बचाव कार्यों के लिए भेजा जा सके।

एनडीआरएफ की टीमें तूफान की वजह से सड़कों पर बाधाओं को दूर करने में लगी हैं। चक्रवाती तूफान के कारण फंसे लोगों को सुरक्षित जगहों पर बनाए गए शिविरों में भेजा जा रहा है। अब तक 11 लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा चुका है।

गौरतलब है कि फानी 170 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ओडिशा के पुरी के तटीय इलाकों से टकराया था। जिसके बाद से ही पुरी तथा अन्य तटीय इलाकों में भारी बारिश शुरू हो गई और तेज हवाएं चलने लगी थी। तूफान की वजह से भारी नुकसान होने की खबर है।

Comments

Most Popular

To Top