Forces

NDRF : पहाड़ में जंगल की आग से निबटने की कवायद

एनडीआरएफ-की-टीम

रुद्रपुर। झुलसाने वाली गर्मी के असर को बढ़ता देख जनपद के वन क्षेत्रों में लगने वाली आग से निबटने के लिए गाजियाबाद से एनडीआरएफ की टीम रुद्रपुर पहुंच चुकी है। टीम के कमांडर डा. एमएस हुसैन ने बताया कि टीम उधम सिंह नगर, अल्मोड़ा एवं हल्द्वानी के जंगलों में मॉकड्रिल करेगी।





उन्होंने कहा कि गुरूवार (20 अप्रैल) को होने वाली मॉक ड्रिल को गम्भीरता से लिया जाएगा ताकि आपदा के समय बेहतर प्रबंधन किया जा सके व आपदा से होने वाली क्षतियों को कम से कम किया जा सके। उन्होंने जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी को निर्देश दिए कि मॉकड्रिल से पूर्व तहसील स्तर के अधिकारियों को ‘इंस्टेंट रिस्पोंस सिस्टम’ की जानकारी दी जाए ताकि तहसील स्तरीय अधिकारियों को यह जानकारी मिल सके कि आपदा के समय उन्हें किन दायित्वों का निर्वहन करना है।

उन्होंने कहा कि मॉकड्रिल के लिए चिन्हित जगहों सहित सभी तहसील क्षेत्रों में भी स्ट्रेजिक एरिया के लिए स्थान चिन्हित कर लिए जाएं ताकि इन स्ट्रेजिक स्थानों का आपदा के समय भी प्रयोग किया जा सके। वन क्षेत्रों में स्थापित विद्यालयों के छात्रों एवं स्थानीय जनता को जंगलों में लगने वाली आग की दुर्घटनाओं के बाबत जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जाए।

बैठक में डिवीजनल फॉरेस्ट ऑफिसर (DFO) कल्याणी द्वारा वन विभाग के अग्नि प्रबन्धन संसाधनों एवं वनाग्नि की दृष्टि से जनपद के अति संवेदनशील एवं न्यून संवेदनशील क्षेत्रों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। वहीं जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी अनिल शर्मा द्वारा ‘इंस्टेंट रिस्पोंस सिस्टम’ की विस्तार से जानकारी दी गई।

Comments

Most Popular

To Top