NDRF

NDRF ने कई देशों के अफसरों को बताए आपदा प्रबंधन के गुर

एनडीआरएफ

गोविंदपुरम स्थित राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ-NDRF) की 8वीं बटालियन में नेशनल दूरसंचार ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में प्रशिक्षण ले रहे अफ्रीकन और एशियन देशों के अधिकारियों ने आपदा प्रबंधन के गुर सीखे। एक दिवसीय आपदा प्रशिक्षण कार्यक्रम में कई देशों के ऑफिसर्स ने रेस्क्यू ऑपरेशन, केमिकल खतरों से बचाव और रेस्क्यू में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों के बारे में जाना। आठवीं बटालियन के कमांडेंट पीके श्रीवास्तव ने अधिकारियों को एनडीआरएफ के कार्य, क्षमता, सेटअप और इंसिडेंट रिस्पांस सिस्टम के बारे में जानकारी दी। फिर डेमो के जरिए भूकम्प और ध्वस्त ऊंची इमारतों में फंसे लोगों को बचाने की तकनीक भी बताई।

गाजियाबाद। गोविंदपुरम स्थित राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ-NDRF) की 8वीं बटालियन में नेशनल दूरसंचार ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में प्रशिक्षण ले रहे अफ्रीकन और एशियन देशों के अधिकारियों ने आपदा प्रबंधन के गुर सीखे। एक दिवसीय आपदा प्रशिक्षण कार्यक्रम में कई देशों के ऑफिसर्स ने रेस्क्यू ऑपरेशन, केमिकल खतरों से बचाव और रेस्क्यू में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों के बारे में जाना।





आठवीं बटालियन के कमांडेंट पीके श्रीवास्तव ने अधिकारियों को एनडीआरएफ के कार्य, क्षमता, सेटअप और इंसिडेंट रिस्पांस सिस्टम के बारे में जानकारी दी। फिर डेमो के जरिए भूकम्प और ध्वस्त ऊंची इमारतों में फंसे लोगों को बचाने की तकनीक भी बताई।

आखिर में सीबीआरएन आपदा, बाढ़ और भूकम्प के दौरान इस्तेमाल होने वाले आधुनिक उपकरणों के बारे में बताया।

Comments

Most Popular

To Top