Forces

NDMA हरियाणा में मॉक अभ्यास करेगा, आपदा तैयारियों को सुधारने में मिलेगी मदद 

हरियाणा फायर ब्रिगेड

नई दिल्ली। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) 21 दिसम्बर को हरियाणा में भूकंप पर राज्यस्तरीय मॉक अभ्यास करेगा। यह अभ्यास हरियाणा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एचएसडीएमए) के सहयोग से किया जा रहा है। राज्य स्तर पर भूकंप के बारे में यह पहला मॉक अभ्यास है, जिसमें राज्य के सभी जिलों को शामिल किया गया है। इससे भूकंप सहित किसी बड़ी आपदा की स्थिति की तैयारियों और Response Mechanism को सुधारने में मदद मिलेगी।





इस सिलसिले में बुधवार को चंडीगढ स्थित राज्य आपात संचालन केन्द्र (एसईओसी) में एक Orientation conference हुआ। Conference में राज्य के अपर मुख्य सचिव, गृह सचिव, राजस्व सचिव, पुलिस महानिदेशक और अपर पुलिस महानिदेशक, लाईन निदेशालय के प्रमुख तथा सेना के पश्चिमी कमान और दक्षिणी-पश्चिमी कमान के प्रतिनिधि, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल और राष्ट्रीय आपदा Response Force सहित संबद्ध अधिकारियों ने हिस्सा लिया। अन्य जिलों के अधिकारियों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सम्मेसलन में हिस्सा लिया।

मॉक अभ्या्स में निम्नलिखित गतिविधियां होंगी शामिल 

19 दिसम्बंर को समन्वय सम्मेलन; 20 दिसम्बर को टेबल टॉप अभ्यास और 21 दिसम्बर को मॉक अभ्यास। मॉक अभ्यास के बाद एक विस्तृ्त सत्र होगा, जिसमें तैयारियों में यदि कोई कमियां रह जाती हैं तो उन्हें दूर करने के बारे में विचार-विमर्श किया जाएगा।

यह अभ्यास Incident Response System (IRS) के सिद्धांत पर किया जाएगा। जिसमें प्रत्येक को उसकी भूमिका और जिम्मेदारियां सौंपी जाएंगी। इससे तैयारियों में सुधार होगा और आपात स्थियति में तेजी से कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। एनडीएमए ने आईआरएस पर राज्य अधिकारियों के लिए 01 से 15 दिसम्बर तक Division-wise Trainings भी आयोजित की गई है।

Comments

Most Popular

To Top