Forces

नक्सलियों का क्षेत्रीय प्रवक्ता अभय दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार

अभय उर्फ विकल्प

जगदलपुर। देश के छह सूबों में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सक्रिय नक्सल संगठन के जोनल प्रवक्ता अभय उर्फ देवदास को बस्तर पुलिस ने दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया है। आईजी बस्तर ने इस संबंध में कहा है कि पूछताछ में अभय से नक्सलियों के बड़े शहरी नेटवर्क का खुलासा हुआ है।





एक अखबार में प्रकाशित खबर के अनुसार मंगलवार को आईजी बस्तर विवेकानंद सिन्हा ने अभय को मीडिया के समक्ष पेश करते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ की बस्तर पुलिस ने उचित मुखबिरी के आधार पर अभय को 31 मई को नई दिल्ली के आईजीआई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से गिरफ्तार कर लिया। वह फर्जी आईडी बनाकर नक्सल विचारधारा का प्रचार करता रहा है। आईजी सिन्हा ने बताया कि वर्ष 2013 में छग के दरभा इलाके के भडरी मऊ में नक्सलियों ने पुलिस को नुकसान पहुंचाने के लिए आईईडी लगाया गया था। मौके से दंडकाण्यरण स्पेशल जोनल कमेटी के प्रवक्ता अभय उर्फ विकल्प द्वारा जारी पर्चा बरामद किया गया था।

जुटाई जा रही है जानकारी

उसके विदेश से लौटकर दिल्ली एयरपोर्ट आने की सूचना मिलने पर पुलिस ने हवाई अड्डे पर लौटते ही उसे गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की। उसे ट्रांजिट रिमांड पर भेजा गया और नक्सल कोर्ट में पेश कर दस दिन की पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ की गई।

डीआइजी दक्षिण बस्तर रेंज आरएल डांगी व एसपी बस्तर डी श्रवण ने बताया कि पकडा गया माओवादी बैंगलुरू का रहने वाला है तथा सेंट्रल कमेटी का भी सदस्य है। वह अपने लैपटॉप में प्रोक्सी लगाकर अपनी असली पहचान छिपाकर विकल्प, आजाद व अभय जैसे नकली नामों से शासन व पुलिस विरोधी बयान प्रेस में जारी करता था। साथ ही सोशल मीडिया पर भी नक्सल विचारधारा का प्रचार-प्रसार करता था।

उसके नक्सल प्रभावित राज्यों बिहार, झारखंड, ओडिशा, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल व महाराष्ट्र में भी सक्रिय रहने की जानकारी प्राप्त हुई है। इन राज्यों से भी संपर्क कर जानकारी जुटाई जा रही है।

Comments

Most Popular

To Top