Forces

नौसेना की बढ़ेगी ताकत, बुधवार को लॉन्च होगी INS Karanj पनडुब्बी

नई दिल्ली। समुद्र में भारतीय नौसेना की ताकत और बढ़ने जा रही है। दरअसल स्कॉर्पीन श्रेणी की करंज पनडुब्बी को बुधवार (31जनवरी) को भारतीय नौसेना में शामिल किया जा रहा है। करंज स्वदेशी पनडुब्बी है और इसे मझगांव डॉकयार्ड से लॉन्च किया जाएगा। मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड द्वारा तैयार इस पनडुब्बी के लॉन्च के अवसर पर भारतीय नौसेना के प्रमुख सुनील लांबा भी उपस्थित रहेंगे।





यह है करंज की खासियत और ताकत

करंज की सबसे बड़ी खासियत यह है कि युद्ध के हालात में यह दुश्मन को चकमा देने में माहिर है। पनडुब्बी का डिजाइन इसे बेजोड़ बनाता है। इसका डिजाइन इस तरह का है किसी भी तरह की जंग में इसे संचालित किया जा सकता है। यह टॉरपीडो और एंटी शिप मिसाइलों से हमले भी कर सकती है। आधुनिक फीचर्स वाली इस पनडुब्बी की दुश्मनों को चकमा देकर सटीक निशाना लगाने की क्षमता इसे बेजोड़ बनाती है। लंबे समय तक पानी में रहने के काबिल इस पनडुब्बी में ऑक्सीजन बनाने की क्षमता भी है। सतह पर हमला करने में सक्षम इस पनडुब्बी की एक खासियत यह भी है कि यह रडार को भी चकमा दे सकती है।

1565 टन है इसका वजन

इस पनडुब्बी की लंबाई 67.5 मीटर और ऊंचाई 12.3 मीटर है। इसका वजन 1565 टन है। छह स्कॉर्पीन पनडुब्बियों का मौजूदा प्रोजेक्ट फ्रांस की कंपनी डीसीएनएस के सहयोग से चलाया जा रहा है। स्कॉर्पीन श्रेणी की पहली दो पनडुब्बियां कलवरी और खांदेरी हैं। कलवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 13 दिसंबर, 2017 को देश को समर्पित किया था। खांदेरी पनडुब्बी को 12 जनवरी, 2017 को लॉन्च किया गया था।

 

Comments

Most Popular

To Top