Army

सेना भर्ती के लिए राजनांदगांव में जुटेंगे छत्तीसगढ़ के युवा और ओडिशा में होगी नेवी ट्रेनिंग

भारतीय नौसेना और थल सेना

रायपुर। भारतीय सेना में भर्ती के लिए रायपुर में युवाओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। जिला रोजगार कार्यालय में ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया शुरू होने के पहले ही मार्गदर्शन के लिए खासी भीड़ लग रही है। अब तक लगभग 200 उम्मीदवारों ने संपर्क साधा है। उन्हें रोजगार कार्यालय से मार्गदर्शन किया गया। नौसेना भर्ती में इससे पहले भी छत्तीसगढ़ से युवाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया था और करीब 150 उम्मीदवारों का चयन हुआ। वर्तमान में ओडिशा की चिल्का झील के समीप नेवी के सेंट्रल जोन में इन्हें ट्रेनिंग दिया जा रहा है।





छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में थल सेना भर्ती 07 मार्च से होगी। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होने के बाद भर्ती प्रक्रिया में तेजी आएगी। जिले के युवाओं को मौका देने के साथ उनका मार्गदर्शन करने के लिए रोजगार कार्यालय को केंद्र बनाया गया है। पिछले तीन वर्षों में राज्य से बड़ी तादाद में युवाओं ने सेना भर्ती में भाग लिया। राजनांदगांव में हो रही भर्ती के लिए 8वीं से लेकर 12वीं पास युवाओं से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। राज्य के सभी 27 जिलों के युवाओं के लिए 07 से 23 मार्च तक राजनांदगांव में सेना भर्ती का आयोजन किया जाएगा।

इस भर्ती प्रक्रिया में सैनिक सामान्य ड्यूटी (GD), सैनिक लिपिक और स्टोर कीपर, सैनिक तकनीकी (एविएशन और एम्युनिशन परीक्षक), सैनिक नर्सिंग सहायक, सैनिक नर्सिंग सहायक (वेटनरी) और सैनिक ट्रेडमैन के पदों पर चयन किया जाएगा। इस भर्ती रैली में शामिल होने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पोर्टल से 20 फरवरी 2018 तक ऑन लाइन आवेदन भेज सकते हैं।

रोजगार कार्यालय में लिखित परीक्षा की तैयारी

युवा उत्सव में 12 जनवरी को सेना भर्ती के लिए युवाओं ने संपर्क साधा था। उन्हें प्रारंभिक जानकारी दी गई। जिला रोजगार कार्यालय एवं मार्गदर्शन केंद्र में अब लिखित परीक्षा की ट्रेनिंग दी जाएगी।

नौसेना, वायुसेना के लिए निकले 150 सैनिक

राज्य में पिछले डेढ़ वर्ष में 150 से अधिक युवा सेना में भर्ती हुए हैं। सेना के लिए दो बार भर्ती कैंप का आयोजन किया गया जिसमें 28 युवा सेना में भर्ती हुए। इससे पहले वायुसेना में भर्ती के लिए बड़ा आयोजन किया गया था, जिसमें 100 से ज्यादा का चयन किया गया। चयनित अभ्यार्थियों में 10वीं व 12वीं पास युवा शामिल थे। सरगुजा, बस्तर, दंतेवाड़ा और सुकमा क्षेत्र से भी युवा इसमें शामिल हुए थे।

रेजिस्ट्रेशन के बाद लिखित व शारीरिक परीक्षा

रेजिस्ट्रेशन के बाद लिखित व शारीरिक ली जाएगी। सैनिक जीडीऔर ट्रेडर्स डाक के लिए न्यूनतम ऊंचाई 168 सेमी, सैनिक एसटीटीटी/ क्लर्क के लिए 162 सेमी, तकनीकी और नर्सिंग सहायक के लिए 167 सेमी होनी चाहिए। सभी पदों के लिए 5 सेमी के विस्तार के साथ चेस्ट न्यूनतम 77 सेमी होना चाहिए। ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन करने वाले उम्मीदवारों को रैली में हिस्सा लेने की अनुमति दी जाएगी। उम्मीदवारों को आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Comments

Most Popular

To Top