Navy

स्पेशल रिपोर्ट: वाइस एडमिरल कर्मबीर सिंह नौसेना के नये प्रमुख

कर्मबीर सिंह
फोटो सौजन्य- ट्वीटर

नई दिल्ली। केन्द्रीय  कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने पूर्वी नौसैनिक  कमांड के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ वाइस एडमिरल कर्मबीर सिंह को भारतीय नौसेना का अगला प्रमुख नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। वह भारतीय नौसेना के पहले हेलिकॉप्टर पायलट हैं जिन्हें नौसेना प्रमुख का दायित्व सौंपा गया है।





सरकार ने इस तरह नौसेना प्रमुख की नियुक्ति करते वक्त भी वरिष्ठता को लांघा है। वाइस एडमिरल बिमल वर्मा वाइस एडमिरल सिंह से सीनियर थे लेकिन उन्हें इस दौड़ से काफी पहले ही बाहर कर दिया गया था।

गौरतलब है कि मौजूदा थलसेना प्रमुख की नियुक्ति के दौरान भी सरकार ने वरिष्ठता के सिद्धांत का उल्लंघन किया था। जलंधर के रहने वाले वाइस एडमिरल कर्मबीर सिंह नौसेना प्रमुख का दायित्व 31 मई को सम्भालेंगे। इस दिन मौजूदा नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील  लांबा अवकाशग्रहण करेंगे।

 तीन नवम्बर, 1959 को जन्मे वाइस एडमिरल कर्मबीर सिंह एक जुलाई, 1980 को भारतीय नौसेना की एक्जीक्युटिव शाखा में भर्ती हुए थे।

नौसेना में अपने लम्बी और गौरवशाली सेवा के दौरान एडमिरल सिंह ने उन्होंने कई स्टाफ, प्रशिक्षण और कमांड दायित्व सम्भाले हैं। उन्होंने गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रायर आईएनएस राणा और आईएनएस दिल्ली की कमान सम्भाली है। वह पश्चिमी नौसैनिक बेड़े के फ्लीट आपरेशंस आफीसर भी रह चुके हैं। वह महाराष्ट्र औऱ गुजरात एरिया के फ्लैग ऑफिसर कमांडिग का दायित्व सम्भालने के बाद अक्टूबर, 2017 में पूर्वी नौसैनिक कमांड के फ्लैग ऑफिसर कमांडिग इन चीफ नियुक्त हुए। वह नौसेना के डिप्टी और वाइस चीफ का दायित्व भी सम्भाल चुके हैं।

वाइस एडमिरल कर्मबीर सिंह डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कालेज, वेलिंगटन के स्नातक रह चुके हैं। वह परम विशिष्ट सेवा पदक और अतिविशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित हो चुके हैं।

Comments

Most Popular

To Top