Navy

खास रिपोर्ट: मोजाम्बीक में 2 मेडिकल कैम्प खोले भारतीय नौसेना ने

मोजाम्बीक में भारतीय नौसेना
फोटो सौजन्य- Indian Navy

नई दिल्ली। अफ्रीकी देश मोजाम्बीक में  आए भीषण समुद्री तूफान इडाई के पीड़ितों  को राहत व बचाव कार्य में भारतीय नौसेना युद्धस्तर पर जुट गई है।





भारतीय नौसेना वहां 18 मार्च से राहत व बचाव कार्य में तैनात है और बंदरगाह बेरा ने निकट बुजी इलाके से 150 लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजा है। इसके अलावा करीब 800 लोगों को राहत सामग्री मुहैया कराई है। बुजी का इलाका मुख्य भूमि से कटा हुआ है।  मोजाम्बीक के समुद्र तट पर गत 15 मार्च को समुद्री तूफान आया था और इसके दो दिनों बाद मोजाम्बीक ने भारत से राहत व बचाव कार्य में सहयोग करने का औपचारिक आग्रह किया था। इस अनुरोध के अनुरूप भारतीय नौसेना ने मोजाम्बीक के  समुद्री इलाके के पास विचरण कर रहे तीन भारतीय युद्धपोतों आईएनएस सुजाता, सारथी और शार्दुल को मोजाम्बीक के समुद्री तट पर भेज दिया था।

भारतीय नौसेना ने बेरा बंदरगाह और गौरा- गौराथे द्वीप पर दो मेडिकल कैम्प खोले हैं। गौरतलब है कि मोजाम्बीक में राहत कार्य के लिये पहुंचने वाली भारतीय नौसेना पहली विदेशी राहत टीम है। भारतीय नौसेना के तीनों युद्धपोत ट्रेनिंग मिशन पर थे। भारतीय नौसैनिक मोजाम्बीक के तूफान पीड़ितों को पानी की सप्लाई के अलावा दवाएं आदि भी मुहैया करा रही है।

Comments

Most Popular

To Top