Navy

खास रिपोर्ट: भारत, सिंगापुर और थाईलैंड के बीच होंगे हर साल त्रिपक्षीय अभ्यास

भारत, सिंगापुर औऱ थाईलैंड की नौसेनाओं का अभ्यास

नई दिल्ली। भारत, सिंगापुर औऱ थाईलैंड की नौसेनाओं के बीच अब हर साल त्रिपक्षीय साझा नौसैनिक अभ्यास करने का फैसला किया गया है। तीनों सेनाओं के बीच पहला त्रिपक्षीय साझा नौसैनिक अभ्सास (सिटमेक्स) गत सितम्बर महीने में अंडमान सागर में सम्पन्न हुआ था।





सिंगापुर में भारत- सिंगापुर रक्षा वार्ता की सहअध्यक्षता के दौरान तीनों देशों के बीच इस समुद्री तालमेल पर संतोष जारी किया गया। इस अभ्यास को अब हर साल करने पर तीनों नौसेनाओं में सहमति बनी है। गौरतलब है कि भारत का थाईलैंड और सिंगापुर के साथ अलग अलग युद्धाभ्यास दिवपक्षीय स्तर पर पहले से ही चल रहा है। अब इसे त्रिपक्षीय आयाम देना काफी अहम है।

सिंगापुर बैठक के दौरान भारत और सिंगापुर के बीच गहराते रक्षा सम्बन्धों पर संतोष जाहिर किया गया। बैठक में कहा गया कि अपने सागरीय इलाके में स्थिरता औऱ सुरक्षा बनाए रखने में तीनों की साझा जिम्मेदारी है।

सिंगापुर के थल और वायुसैनिकों को भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों में ट्रेनिंग देने पर सिंगापुर के रक्षा मंत्री ने संतोष जाहिर किया। बैठक के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि एक क्षेत्रीय सुरक्षा ढांचा विकसित करने के लिये भारत पूरा सहयोग देगा। दोनों रक्षा मंत्रियों ने भारतीय और सिंगापुरी रक्षा संस्थानों के बीच रक्षा तकनीक सहयोग पर संतोष जाहिर किया।

भारत औऱ सिंगापुर के बीच रक्षा मंत्री वार्ता की पहल साल 2015 में की गई थी। दोनों रक्षा मंत्रियों ने अगले साल भारत में अगली सालाना वार्ता करने का फैसला किया है।

Comments

Most Popular

To Top