Navy

स्पेशल रिपोर्ट: भारतीय नौसेना का ‘तरकश’ पहुंचा स्पेन

आईएनएस तरकश
फाइल फोटो

नई  दिल्ली। अफ्रीका, यूरोप और  रूस के विदेश दौरे पर निकला भारतीय नौसेना का युद्धपोत आईएनएस तरकश  सोमवार को स्पेन के नौसैनिक अड्डे  काडिज तीन दिनों के दौरे पर  पहुंचा।





यहां नौसैनिक प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि  काडिज के लिये भारतीय पोत का सद्भावना दौरा स्पेन औऱ भारत के बीच सौहार्दपूर्ण रिश्तों का प्रदर्शन है। भारतीय युद्धपोत का दौरा यह भी दर्शाता है कि वह सुदूर इलाके तक अपनी पहुंच बना सकता है। यह दौरा यह भी दर्शाता है कि वह समुद्री सुरक्षा में अपने योगदान के लिये प्रतिबद्ध है। इसके पहले तरकश पोत ने  काडिज हारबर पर पड़ाव डालने के पहले कोंकण-2019 साझा नौसैनिक अभ्यास में भाग लिया था।

आईएनएस तरकश अत्याधुनिक नौसैनिक प्रणालियों से लैस पोत है जो विभिन्न शस्त्र  प्रणालियों और सेंसरों से लैस है। यह पोत समुद्र के तीनों आयामों में समाघात भूमिका में आ सकता है। यह पोत  भारतीय नौसेना के पश्चिमी बेड़े का हिस्सा है। आईएनएस तरकश पश्चिमी कमांड के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के ऑपरेशनल कमांड में सक्रिय  है।

नौसैनिक बंदरगाह पर पड़ाव के दौरान स्पेन के  नौसैनिक और सरकारी अधिकारी दौरा करेंगे और भारतीय अधिकारियों के साथ आपसी रिश्तों और मेलजोल के बारे में बातचीत करेंगे। स्पेन औऱ भारत के बीच पारम्परिक तौर पर सौहार्दपूर्ण रिश्ता रहा है। स्पेन के नौसैनिक अधिकारियों के साथ पेशेवर आदान-प्रदान के अलावा दोनों देशों के नौसैनिक आपस में खेल और सामाजिक कार्यक्रमों में भी भाग लेंगे।  इस दौरान स्पेन औऱ भारत की नौसेनाओं के बीच समुद्री सहयोग के मसलों पर भी चर्चा होगी।

 सुदूर देशों के दौरे पर दोस्ती के पुल बनाने के इरादे से भारतीय युद्धपोत अक्सर तैनात किये जाते हैं।  इससे दो देशों के बीच आपसी रिश्ते भी मजबूत होते हैं।

Comments

Most Popular

To Top