Navy

खास रिपोर्ट: तटीय सुरक्षा के लिए ‘सी विगिल अभ्यास’ की समीक्षा

भारतीय नौसेना के ऑफिसर

नई दिल्ली। समुद्री तटों की चौकसी को और पुख्ता करने के लिये भारतीय नौसेना ने कोस्टल डिफेंस एक्सर्साइज सी विगिल की समीक्षा यहां नौसैनिक अधिकारियों ने की। यहां नौसैनिक प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सी विगिल का पहला कोस्टल डिफेंस एक्सरसाइज इसी साल 22 और 23 जनवरी को भी हुआ था।





इस अभ्यास के दौरान देश भर के तटीय रक्षा संसाधन का इस्तेमाल किया गया। इस अभ्यास की डीब्रीफ नौसेना के डिप्टी चीफ वाइस एडमिरल एम एस पवार को दी गई। इस दौरान नौसेना और कोस्ट गार्ड के आला अधिकारियों के अलावा केन्द्र औऱ राज्य सरकारों के आला  प्रतिनिधि भी  मौजूद थे। इसके अलावा टेलीकॉन्फ्रेंस के जरिये विभिन्न राज्यों और इनकी तटीय सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों ने भी डीब्रीफ में भाग लिया।

अभ्यास की समीक्षा बैठक के बाद अभ्यास की उपलब्धियों पर चर्चा की गई । उन्होंने सभी एजेंसियों के बीच मजबूत तालमेल की सराहना की औऱ तटीय सुरक्षा की चुनौतियों से निबटने के लिये फुर्तीलापन और लचीलापन लाने की जरूरत पर बल दिया। इस अभ्यास के दौरान मिले सबक के बाद इनकी कमियों को दूर करने और इन्हें जमीन पर लागू करने के बारे में चर्चा की गई। इसके नतीजों से तटीय सुरक्षा के लिये राष्ट्रीय कमेटी की अगली बैठक में अवगत कराया जाएगा।

Comments

Most Popular

To Top