Navy

स्पेशल रिपोर्ट: कतर के नौसेना प्रमुख भारत में, रिश्ते होंगे और मजबूत

नौसेना प्रमुख के साथ कतर के नेवी चीफ

नई दिल्ली। खाड़ी  के मुल्क कतर के  नौसेना प्रमुख स्टाफ मेजर जनरल अब्दुल्ला हसन सुलैती ने 02 से 05 अप्रैल तक भारत का दौरा कर भारत और कतर के बीच नौसैनिक और रक्षा सम्बन्धों को और गहरा करने के बारे में गहन बातचीत की। खाड़ी के मुल्कों से हाल के सालों में भारत के रक्षा सम्बन्ध गहरे होते गए हैं इसके मद्देनजर कतर की नौसेना के प्रमुख का भारत दौरा करना काफी अहम है।





कतर अमीरी नेवल फोर्सेज के कमांडर ने भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा के  साथ आपसी नौसैनिक आदान प्रदान को गहरा करने के बारे में विस्तार से बातचीत की। भारत दौरे में उन्होंने रक्षा मंत्रालय के आला अधिकारियों के अलावा भारतीय वायुसेना के आला अधिकारियों के साथ भी बैठकें कीं।

यहां नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन डी के शर्मा के मुताबिक भारतीय नौसेना कतर की नौसेना के साथ कई तरह से सहयोग करती है। इसमें आपरेशनल स्तर पर मेलजोल, ट्रेनिंग, ह्वाइट शिपिंग सूचना का आदान  प्रदान, भारतीय नौसेना की नौसैनिक अकादमी ( आईएनए) के सालाना एडमिरल कप रेगाटा में भागीदारी  आदि शामिल है। इसके अलावा भारतीय नौसैनिक पोतों आईएनएस तरंगिनी ने गत 18 दिसम्बर को कतर का दौरा किया था और भारत और कतर  के बीच रक्षा सहयोग को औऱ गहरा किया।

नई दिल्ली में आला अधिकारियों से मुलाकात के अलावा कतर के नौसेना प्रमुख कोच्चि औऱ एजीमाला का भी दौरा किया। वहां उन्होंने दक्षिणी नौसैनिक कमांड के कमांडर इन चीफ और इंडियन नेवल एकेडमी के कमांडांट के साथ आपसी रुचि के मसलों पर बातचीत की। जनरल सुलैती ने कोच्चि में नौसेना के विभिन्न प्रतिष्ठानों का भी दौरा किया और इंडियन नेवल एकेडमी की ट्रेनिंग से सम्बन्धित गतिविधियों को भी देखा।

Comments

Most Popular

To Top