Navy

स्पेशल रिपोर्ट: फारस की खाड़ी में भारतीय नौसेना का ऑपरेशन संकल्प

ऑपरेशन संकल्प

नई दिल्ली। फारस की खाड़ी  और ओमान की खाड़ी में ईरान और अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव  के मद्देनजर भारतीय व्यापारिक पोतों को सुरक्षा प्रदान करने के लिये भारतीय नौसेना ने ऑपरेशन संकल्प शुरू कर दिया है। इसके जरिये भारतीय नौसेना भारतीय ध्वज वाले सभी पोतों को सुरक्षा का अहसास दिलाएगी।





इस अभियान के तहत  भारतीय नौसेना ने अपने दो युद्धपोतों आईएनएस चेन्नै और आईएनएस सुनयना को फारस की खाड़ी में तैनात किया है। ये दोनों भारतीय युद्धपोत समुद्री सुरक्षा ऑपरेशन करेंगे।  यहां नौसेना के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि गुड़गांव स्थित इन्फार्मेशन फ्यूजन सेंटर के जरिये खाड़ी के क्षेत्र में पोतो की आवाजाही पर नजदीकी नजर रखी जा रही है।

 प्रवक्ता ने बताया कि खाड़ी के इलाके  में भारतीय नौसेना के समुद्री टोही विमानों की मदद से भी  सुरक्षा हालात पर हवाई नजर रखी जा रही है।

गौरतलब है कि फारस  की खाड़ी में अमेरिका के युद्धपोत तैनात हो चुके है। ईऱानी नौसेना भी इस इलाके में अपनी तैनाती बढ़ा चुकी है। आशंका है कि ईरान औऱ अमेरिकी नौसेना के बीच टकराव की वजह से दूसरे देशों के पोत चपेट में आ  सकते हैं। इसीलिये भारतीय व्यापारिक पोतों को सुरक्षा प्रदान करने के लिये भारतीय नौसेना ने अपने दो पोत वहां भेजे हैं।

Comments

Most Popular

To Top