Navy

स्पेशल रिपोर्ट: नौसैनिक कमांडर सम्मेलन कल से, होगी तैयारी और चुनौतियों पर चर्चा

भारतीय नौसेना

नई दिल्ली। हिंद महासागर में भारतीय नौसेना की मौजूदा और भावी चुनौतियों और इनसे निबटने के लिये की जाने वाली तैयारियों पर यहां 22 से 24 अक्टूबर तक चलने वाले नौसैनिक कमांडर सम्मेलन में चर्चा की जाएगी।





मंगलवार को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करेंगे लेकिन इसके बाद नौसेना की चुनौतियों और समाघात तैयारियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल औऱ थलसेना प्रमुख बिपिन रावत औऱ नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह मिलकर चर्चा करेंगे। इस दौरान तीनों सेनाओं के बीच तालमेल बेहतर करने के मसलों पर भी तीनों सेना प्रमुख चर्चा करेंगे।

साल में दो बार होने वाले नौसेना के कमांडर सम्मेलन में मौजूदा सुरक्षा माहौल और नौसेना की समाघात क्षमता बढ़ाने के उपायों पर गहन चर्चा की जाएगी। इस दौरान वर्तमान के मसलों जैसे ऑपरेशंस, मेनटेनेंस, लॉजिस्टिक्स, डेटा मैनेजमेंट और संगठनात्मक प्रक्रियाओं पर नौसेना के कमांडर आपसी चर्चा करेंगे।

नौसेना के कमांडर नौसेना की नई परियोजनाओं पर भी चर्चा करेंगे। इसके अलावा ‘मेक इन इंडिया’ के तहत स्वदेशीकरण पर जोर देंगे। भारत के हितों वाले सागरीय इलाकों में हाल के घटनाक्रम पर भी नौसैनिक कमांडर चर्चा करेंगे। इसके अलावा सागरीय शांति , स्थिरता और सुरक्षा मजबूत करने की भारत की सागरीय अवधारणा सागर ( सेक्युरिटी एंड ग्रोथ फार ऑल इन द रीजन) पर भी चर्चा की जाएगी।

Comments

Most Popular

To Top