Navy

स्पेशल रिपोर्ट: भारतीय नौसैनिक अड्डे पर जापानी युद्धपोत

जापानी नौसेना का मिसाइल विध्वंसक पोत 'जे एस सजानामी'

नई दिल्ली। जापानी समुद्री आत्मरक्षा बल (JMSDF) यानी जापानी नौसेना का मिसाइल विध्वंसक पोत ‘जे एस सजानामी’ 13 और 14 अगस्त को कोच्चि के नौसैनिक अड्डे पर दो दिनों के सद्भावना दौरे पर रहा। भारत और जापान के बीच गहराते सामरिक रिश्तों के मद्देनजर जापानी युद्धपोत का भारतीय तट पर भारतीय नौसैनिक अधिकारियों के साथ पेशेवर मेलजोल करने के इऱादे  से पहुंचना काफी अहम है।





जापानी पोत की कमान कमांडर  शोजी इशकावा  सम्भाल रहे हैं। जापानी पोत के कमांडिंग अफसर के साथ  कोस्ट गार्ड के सुप्रिटेंडेंट कोई चिरो मोईदा भी हैं। वह जापानी कोस्ट गार्ड के सोमालिया डिस्पैच टीम के कमांडिंग अफसर हैं।

जापानी नौसैनिक दल ने दक्षिणी नौसैनिक कमांड के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ  वाइस एडमिरल  अनिल कुमार चावला के साथ  बैठक कर पेशेवर मसलों पर आपसी चर्चा की।  कोच्चि प्रवास के दौरान जापानी नौसैनिक दल को पनडुब्बी नाशक युद्ध स्कूल का दौरा करवाया गया। जापानी नौसैनिक तटीय गश्ती पोत आईएनएस सुनयना का भी दौरा किया। दूसरी ओर जापानी युद्धपोत जे एस सजानामी का  दौरा भी भारतीय नौसैनिक अधिकारियों को करवाया गया। इस पोत पर  25 नौसैनिक अधिकारी और 125 नाविक सवार हैं। इस पोत पर जापानी कोस्ट  गार्ड के 08 अफसर  भी तैनात किये गए हैं।

गौरतलब है कि भारत और जापान के बीच हाल के सालों में रक्षा आदान-प्रदान काफी बढ़ा है। दोनों देशों के नौसैनिक पोतों के बीच साझा युद्धाभ्यास हो रहे हैं। कुछ महीना पहले जापानी युद्धपोतों के साथ भारतीय युद्धपोत ने दक्षिण चीन सागर की संयुक्त गश्ती की थी। इनका साथ अमेरिकी युद्धपोतों ने भी दिया था।

Comments

Most Popular

To Top