Navy

Special Report: भारत का इंडोनेशिया की नौसेना के साथ साझा अभ्यास

साझा नौसैनिक अभ्यास

नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी में भारत और इंड़ोनेशिया की नौसेनाओं के बीच गुरुवार को दो दिवसीय साझा नौसैनिक अभ्यास सम्पन्न हुआ। समुद्र शक्ति नाम के इस समुद्री अभ्यास के लिये इंडोनेशियाई नौसेना का युद्धपोत ‘उस्मान हारून’ 04 नवम्बर को बंगाल की खाड़ी में विशाखापतनम नौसैनिक अड्डे पर पहुंचा था।





इंडोनेशियाई नौसेना का यह युद्धपोत कई भूमिकाएं निभाने वाला कार्वेट है। भारतीय नौसेना की ओर से इस साझा अभ्यास में पनडुब्बी नाशक कार्वेट आईएनएस कामोर्ता को उतारा गया। इस अभ्यास के दौरान दोनों नौसेनाओं के युद्धपोतों ने हवाई सुरक्षा अभ्यास, समुद्री सतह युद्धाभ्यास, हथियार चलाने का अभ्यास, हेलिकॉप्टर ऑपरेशन और बोर्डिंग अभ्यास किये। इंडोनेशिया के राजदूत सिद्धार्तो सूर्योदीपोरो ने इस अभ्यास के हारबर फेज को विशाखापत्तनम नौसैनिक अड्डे पर देखा।

इस दौरान राजदूत ने पूर्वी नौसैनिक कमांड के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ वाइस एडमिरल अतुल कुमार जैन के साथ नौसैनिक सहयोग के मसलों पर बातचीत की। इस बातचीत में इंडोनेशियाई नौसैनिक शिष्टमंडल की ओर से इंडोनेशियाई फ्लीट कमांड के कमांडर कमोडोर यायान सोफियां ने भाग लिया। दोनों पक्षों ने अपने साझा समुद्री इलाके में आपसी हितों के मसलों पर बातें की।

Comments

Most Popular

To Top