Navy

स्पेशल रिपोर्ट: भारतीय नौसेना का युद्धपोत आईएनएस तरकश पहुंचा सेनेगल

आईएनएस तरकश

नई दिल्ली। अफ्रीका, यूरोप औऱ रूस के दौरे पर पिछले महीने निकला भारतीय नौसेना का अग्रणी युद्धपोत आईएनएस तरकश बुधवार को सेनेगल की राजधानी डकार पहुंचा। डकार बंदरगाह पर यह पोत तीन दिनों तक रहेगा। यह पोत भारतीय नौसेना के पश्चिमी बेड़े का हिस्सा है और यह मुम्बई स्थित पश्चिमी नौसैनिक बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के ऑपरेशनल कमांड में है।





यहां नौसेना के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि डकार बंदरगाह पर भारतीय पोत का यह दौरा भारत और सेनेगल के बीच  मैत्रीपूर्ण रिश्तों का परिचायक  है। आईएनएस तरकश  की कमांड कैप्टन सतीश वासुदेव सम्भाल रहे हैं। यह पोत भारतीय नौसेना के सबसे संहारक पोतों में है। यह पोत कई तरह की शस्त्र  प्रणालियों औऱ सेंसरों से लैस है।

आईएनएस तरकश पोत डकार से रवाना होने के दौरान सेनेगल की नौसेना के साथ पैसेज अभ्यास भी करेगा। इससे दोनों नौसेनांओं के बीच आपसी तालमेल बढ़ाया जा सकेगा। सेनेगल और भारत समान जनतांत्रिक  मूल्यों औऱ धर्णनिरपेक्षता  में विश्वास करते हैं। दोनों देशों के बीच आपसी रक्षा सहयोग विकसित करने के लिये कई दिवपक्षीय समझौते सम्पन्न हो चुके हैं।  भारत के रक्षा प्रतिष्ठानों में सेनेकल की सशस्त्र सेनाओं के जवानों को ट्रेनिंग भी दी जाती है।

मित्र देशों के साथ अंतरराष्ट्रीय सहयोग गहरा करने औऱ दोस्ती के पुल बनाने के इरादे से भारतीय नौसेना के पोत अक्सर विदेशों का दौरा करते हैं।

Comments

Most Popular

To Top