Navy

Special Report: चीन के इलाके में भारतीय नौसेना ने किया साझा अभ्यास

भारतीय नौसेना

नई दिल्ली। वियतनाम के समुद्री इलाके काम रन्ह खाड़ी में भारतीय नौसेना ने 13 से 16 अप्रैल तक दूसरी बार  दिवपक्षीय नौसैनिक अभ्यास पूरा किया। चीन के पड़ोसी देश वियतनाम के साथ  भारत के गहराते सैन्य सम्बन्धों के बीच दक्षिण चीन सागर के निकट वियतनाम के समुद्री इलाके में इस द्विपक्षीय अभ्यास की विशेष अहमियत है।





दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच पहला साझा नौसैनिक अभ्यास वियतनाम के ही समुद्री इलाके में दा नांग नौसैनिक अड्डे के निकट पिछले साल 21 से 26 मई के बीच  हुआ था। गौरतलब है कि भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े के युद्धपोत  दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के सद्भावना दौरे पर गए हैं। इसी बेड़े में शामिल विध्वंसक पोत आईएनएस कोलकाता और आईएनएस शक्ति को साझा अभ्यास के लिये वियतनाम भेजा गया था। यह अभ्यास भारतीय पोतों के कमांडर कैप्टन आदित्य हारा और कैप्टन श्रीराम अमूर की अगुवाई में सम्पन्न हुआ। इस दौरान हारबर और सी फेज के अभ्यास किये गए।

भारतीय और वियतनामी नौसेनाओं के बीच पारम्परिक तौर पर गहरे नौसैनिक रिश्ते रहे है। दोनों देशों के बीच सालाना द्विपक्षीय अभ्यास होने से दोनों देशों के बीच मौजूदा रक्षा सम्बन्धों को और मजबूती मिलेगी। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 2016 के सितम्बर में हुए दौरे में  दोनों देशों ने आपसी रिश्तों को समग्र सामरिक साझेदारी का स्तर दिया था।

भारत औऱ वियतनाम के बीच नौसैनिक स्तर पर सम्बन्ध गहरे हुए हैं और इसके तहत पनडुब्बी, नौसैनिक विमानन और डाकयार्ड की ट्रेनिंग वियतनामी नौसैनिकों को दी जाती है।  दोनों देशों ने  ह्वाइट शिपिंग इनफार्मेशन औऱ सूचना आदान-प्रदान के समझौते भी किये हैं।

यहां नौसैनिक प्रवक्ता ने बताया कि भारत औऱ वियतनाम की नौसेनाओं के बीच इस तरह के साझा तालमेल से दोनों का एक दूसरे पर परस्पर विश्वास और बढ़ेगा।

 

Comments

Most Popular

To Top