Navy

Special Report: ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जाएंगे भारतीय नौसेना प्रमुख

करमबीर सिंह
फाइल फोटो

नई दिल्ली। नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह 02 से 06 सितम्बर तक ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का आधिकारिक दौरा करेंगे। हिंद महासागर में  शांति व सुरक्षा सुनिश्चित करने के भारत और ऑस्ट्रेलिया के साझा कार्यक्रमों के मद्देनजर नौसेना प्रमुख का ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का दौरा काफी अहम है।





भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सामरिक और समुद्री सहयोग का लम्बा इतिहास रहा है। साल 2006 में दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग के सहमति के ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए थे। इसके तीन साल बाद सुरक्षा सहयोग पर एक साझा घोषणा पत्र जारी हुआ था। इसके बाद से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सुरक्षा सहयोग ने भारी विस्तार लिया है। दोनों देशों के बीच नियमित तौर पर सामरिक वार्ताएं होने लगी हैं और दोनों नौसेनाओं के बीच आला स्तर पर आदान प्रदान होने लगे हैं। दोनों नौसेनाओं के बीच साझा नौसैनिक अभ्यास हो रहे हैं और दोनों देशों के नौसैनिक एक दूसरे के यहां ट्रेनिंग के लिये आदान प्रदान करते हैं।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दिवपक्षीय नौसैनिक आस-इनडेक्स का तीसरा संस्करण गत अप्रैल में ही सम्पन्न हुआ है। दोनों देशों के बीच अब तक का यह सबसे बड़ा युद्धाभ्यास हुआ है। इस नौसैनिक अभ्यास में दोनों नौसेनाओं के युद्धपोत भारी संख्या में  शामिल हुए।

 इंडियन ओसन नेवल सिम्पोजियम में भारत और आस्ट्रेलियाई नौसेना साझेदार हैं। आईओएनएस के तहत सूचना आदान प्रदान के लिये बनाए गए ग्रुप की   भारत और ऑस्ट्रेलिया सहअध्यक्षता कर रहे हैं।

नौसेना प्रमुख का न्यूजीलैंड दौरा दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को विस्तार देने के इरादे से होगा। भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले विश्व युद्ध के दौरान से ही सहयोग का रिश्ता रहा है। हाल के सालों में दोनों नौसेनाओं के युद्धपोत एक दूसरे के नौसैनिक अड्डों पर सद्भावना दौरे पर गए हैं।  आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के दौरों से भारत और आसट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच मौजूदा समुद्री सहयोग का रिश्ता और गहरा होगा। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के दौरे में नौसेना प्रमुख अपने समकक्षों के अलावा वहां के आला रक्षा अधिकारियों से भी मिलेंगे।

Comments

Most Popular

To Top