Navy

खास रिपोर्ट: नौसेना प्रमुख की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका खारिज

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह

नई दिल्ली। नौसेना प्रमुख के तौर पर वाइस एडमिरल करमबीर सिंह की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका खारिज हो गई है। वाइस एडमिरल करमबीर सिंह की नौसेना प्रमुख के तौर पर सरकार द्वारा नियुक्त किये जाने के फैसले को वाइस एडमिरल बिमल वर्मा ने चुनौती दी थी। वाइस एडमिरल वर्मा ने इस आधार पर एडमिरल करमबीर सिहं की नियुक्ति को चुनौती दी थी कि उनकी वरिष्ठता का अवेहलना कर उनसे जूनियर को नौसेना प्रमुख बनाया गया है।





एडमिरल वर्मा ने दस अप्रैल को एडमिरल सिंह की नियुक्ति को  वैधानिक चुनौती दी थी। अदालत में रक्षा मंत्रालय की संयुक्त सचिव नौसेना रिचा मिश्र ने बताया कि हालांकि वरिष्ठता एक अहम कारक होता है लेकिन यह अकेला कारक नहीं होता। विगत में भी नौसेना प्रमुख की नियुक्ति इसी आधार पर हो चुकी है। रक्षा मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि नौसेना प्रमुख की नियुक्ति का पैमाना सभी अधिकारियों पर समान रुप से लागू किया जाता है। वाइस एडमिरल वर्मा के नाम पर विचार किया गया था लेकिन उन्हें इस पद के लायक नहीं पाया गया। संयुक्त सचिव ने कहाकि केन्द्र सरकार ने इस फैसले के पीछे कोई गैर योग्यता आधार को नहीं चुना।

गौरतलब है कि वाइस एडमिरल वर्मा फिलहाल अंडमान एवं निकोबार कमांड के कमांडर-इन-चीफ हैं। मौजूदा नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा 31 मई को रिटायर कर रहे हैं।

Comments

Most Popular

To Top